चारों तरफ काल का तांडव, चीख-पुकार और तबाही...लगातार 78 भूकंप से दहले सीरिया-तुर्की, 1400 से ज्यादा की मौत

in #internationl2 years ago

Wortheum news,kbisen

1579890-turkey-earthquake.jpg

तुर्की और सीरिया में सोमवार को आए भूकंप के कारण अब तक 1472 लोग काल के गाल में समा चुके हैं. रिक्टर पैमाने पर 7.8 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया में 3,320 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं. तुर्की में अब तक 912 और सीरिया में 560 लोगों की मौत हो चुकी है. सोमवार को आया भूकंप तुर्की में 7.9 तीव्रता के भूकंप के बाद से सबसे शक्तिशाली माना जाता है, जो 1939 में पूर्वी एरजि़नकन प्रांत में आया था, जिसमें 33,000 लोग मारे गए थे.

तुर्की के उप-राष्ट्रपति फुअत ओकटे ने कहा कि अब तक 1,700 से ज्यादा इमारतें तहस-नहस हो गई हैं और 6.6 की अधिकतम तीव्रता के साथ शुरुआती झटकों के बाद कम से कम 78 लगातार भूकंप दर्ज किए गए. सीरिया में 560 लोगों की जान चली गई और एक हजार से ज्यादा लोग घायल हैं.

कब आया भूकंप

तुर्की के शहर गाजियांटेप के पास 17.9 किमी की गहराई में सुबह 4.17 बजे आए शक्तिशाली भूकंप के झटके लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र कहारनमारस प्रांत के पजारसिक जिले में था.

कहां-कहां मची तबाही

तुर्की के आंतरिक मंत्री सुलेमोन सोयलू के मुताबिक, 10 शहर जिनमें गाजियांटेप, कहरामनमारस, हटे, उस्मानिया, आदियामन, मालट्या, सनलिउर्फा, अदाना, दियारबाकिर और किलिस सबसे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

गाजियांटेप में कम से कम 80 लोग मारे गए. जबकि 70 कहारामनमारस में मारे गए. यह संख्या बढ़ने की आशंका है. गजियांटेप के उत्तर-पूर्व में मालट्या प्रांत में कम से कम 47 लोग मारे गए, जबकि सानलिउर्फा में 18 लोग मारे गए. दियारबाकिर और उस्मानिया समेत विभिन्न जगहों से अन्य मौतों की सूचना मिली है.

सीरिया में क्या हैं हालात

सीरिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुल मौतों में से 239 अलेप्पो, लताकिया, हमा और टार्टस प्रांतों से बताई गई हैं. व्हाइट हेल्मेट्स बचाव समूह (जो उत्तर-पश्चिमी सीरिया के विद्रोहियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में काम करता है) ने ट्विटर पर कहा कि वहां कम से कम 147 लोग मारे गए हैं. प्रभावित क्षेत्रों में भारी नुकसान के बीच फिलहाल बचाव कार्य जारी है.

सीरियाई रक्षा मंत्रालय ने भूकंप से सीधे प्रभावित लोगों की मदद करने और मलबे में फंसे लोगों को बचाने के लिए अपनी सभी इकाइयों को हाई अलर्ट पर रखा है. भूकंप के मद्देनजर, परिवहन मंत्रालय ने एहतियात के तौर पर सभी मार्गों पर ट्रेनों को निलंबित कर दिया है.