राजीव क्रांति भारत जोड़ो अभियान का तालकटोरा स्टेडियम से हुआ आगाज

IMG-20220521-WA0049.jpg
भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा "राजीव क्रांति" भारत जोड़ो अभियान का हुआ आज आगाज तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में।

क्रांति के अग्रदूत स्व० राजीव गांधी जी आज भी हम युवाओं के हृदय में वास करते हैं: श्रीनिवास बी वी।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गाँधी जी 21वीं सदी के भारत के निर्माता थे: कृष्णा अल्लावारु।
IMG-20220521-WA0048.jpg
*नई दिल्ली: भारतीय युवा कांग्रेस ने आज भारत रत्न देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर "राजीव क्रांति" भारत जोड़ो अभियान की शुरुवात की तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली में। इस अवसर पर देश भर से युवा कांग्रेस के कार्यकर्त्ता हजारों की संख्या में तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली पहुंचे। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जी की पुण्यतिथि के अवसर पर भारतीय युवा कांग्रेस ने और भी अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जैसे की रक्त दान शिविर राजीव गांधी जी के जीवन पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी जी और युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी सह सचिव कृष्णा अल्लावारु जी ने रक्त दान किया व उनके साथ साथ अनेकों युवाओं ने इसमें हिस्सा लिया।

इस अवसर पर भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी जी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी जी की सोच एक क्रांतिकारी सोच थी जिसने युवा भारत की नीव रखी। आज हम जिस डिजिटल क्रांति के दौर में हैं उसकी बुनियाद देश में राजीव गांधी जी ने रखी थी। राजीव जी ने ही उम्र सीमा कम करके युवाओं को वोटिंग की ताकत दी। इस कार्यक्रम के माध्यम से हमने भारत को जोड़ने की शुरुआत के तहत एक नई क्रांति का आगाज किया है। उन्होंने यह भी कहा कि आज़ादी की लड़ाई के दौरान बापू ने गांवों की मजबूती का सपना देखा था, उस सपने को पूरा किया- राजीव गांधी जी ने। पंचायती राज के जरिए उन्होंने अधिकार और ताकत गांवों की चौखट पर लाकर रख दिए। देश में जब अस्थिरता का माहौल आया; पंजाब से लेकर असम तक असंतोष पनपा, तो राजीव गांधी जी ने बापू के मार्ग पर चलते हुए शांति समझौतों के जरिए देश को एक रखा। राजीव जी जो कर गए देश के लिए, वो विरले ही कर पाएंगे।
IMG-20220521-WA0047.jpg
एआईसीसी कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल जी ने कहा कि श्रीलंका हो या मालदीव, राजीव गांधी जी ने शांति और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए हमेशा कदम उठाए। उनके कदमों ने भारत की सद्भाव और वसुधैव कुटुम्बकम वाली भावना का मान बढ़ाते हुए भारत का सिर ऊंचा किया।

एआईसीसी महासचिव अजय माकन जी ने कहा की युवा सपनों को नई उड़ान देने का काम आज़ादी के बाद राजीव गांधी जी ने किया। 18 साल की उम्र में मताधिकार इस देश के युवाओं की निर्णय क्षमता पर वो भरोसा था, जिसके बल पर हिंदुस्तान ने उड़ानें भरी।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रभारी और एआईसीसी सह सचिव कृष्णा अल्लावारु जी ने कहा कि कुछ युगपुरुष ऐसे होते हैं, जो जीवन त्यागकर अमर हो जाते हैं। राजीव गांधी जी उनमें से एक हैं, तमाम खतरों के बारे में जानते हुए भी वो अपने जीवन की परवाह किए बिना देश के लिए लगे रहे। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी जी के वक्तव्य वर्तमान समय में विकास के असली मायनों को समझा रहे हैं। असली विकास वही है, जिसमें मानवीय मूल्यों को वरीयता दी जाए। राष्ट्र निर्माण में राजीव गांधी जी का योगदान अविस्मरणीय है।

भारतीय युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी राहुल राव ने कहा देश भर से युवा कांग्रेस के कार्यकर्ता आज "राजीव क्रांति" कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए तालकटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली पहुंचे। इस कार्यक्रम के माध्यम से भारत जोड़ो अभियान की शुरुवात हुई, साथ ही साथ रक्त दान शिविर और श्री राजीव गांधी जी के जीवन पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया श्री राजीव गांधी जी के पुण्यतिथि के अवसर पर