डीएम द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में किसानों को फसल बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

IMG-20220912-WA0218.jpg

संत कबीर नगर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत जनपद के जिन किसान भाइयों के द्वारा अपनी फसल का बीमा कराया गया है, उनको ‘‘मेरी पॉलिसी, मेरे हाथ’’ अभियान के तहत फसल बीमा पॉलिसी प्रमाण पत्र कलेक्ट्रेट सभागार में प्रदान किया गया।
जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा ने बताया कि पूर्व में किसानों के फसल बीमा हेतु प्रीमियम की कटौती उनके खाते से हो जाती थी परंतु इसकी जानकारी उनको नहीं हो पाती थी। भारत सरकार के स्तर से यह व्यवस्था की गई कि जिन किसानों ने अपनी फसल का बीमा कराया है उनके बीमा विवरण पत्र दिया जाए। इसके साथ ही किसानों को शासन के द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराए गए 2 किलोग्राम तोरिया मिनी किट का वितरण सभी किसानों को किया गया। जिलाधिकारी ने सभी किसानों से अपील किया है कि तोरिया मिनी किट से प्राप्त बीज की बुवाई करें। इससे एक फसल प्राप्त हो जाएगी। उन्होंने किसान भाईयों को अवगत कराया है कि सूखा के संबंध मे राज्य सरकार के निर्देशानुसार कार्रवाई की जा रही है, फसल क्षति का आकलन किया जा रहा है और फसल क्षति के संबंध में जो भी किसानों को क्षति हुई है बीमित किसानों को बीमा कंपनी के माध्यम से क्षति पूर्ति दिलाया जाएगा।
इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि आनंद त्रिपाठी, बीमा कंपनी प्रतिनिधि अष्टभुजा सिंह सहित अन्य विभागीय कर्मचारी एवं विभिन्न क्षेत्र से आए सम्मानित किसान भाई उपस्थित रहें।IMG-20220912-WA0277.jpg