राजघाट बांध में पानी की अधिक आवक: बांध के गेट खोलकर पानी की निकासी शुरू

in #lalitpur24 days ago

ललितपुर 26 अगस्त (डेस्क):-ललितपुर जिले में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण बेतवा नदी के जरिये राजघाट बांध में पानी की आवक में काफी वृद्धि हो गई है। जलस्तर को नियंत्रित करने के लिए रविवार को राजघाट बांध के 12 गेट खोल दिए गए, जिससे लगभग दो लाख क्यूसेक पानी की निकासी शुरू की गई। इसके साथ ही नौ अन्य बांधों के गेट भी खोलकर अतिरिक्त पानी छोड़ा गया, ताकि जलस्तर को सामान्य बनाए रखा जा सके।

1000022828.jpg

भारी बारिश के कारण नदी, नाले, तालाब और पोखर जलमग्न हो गए हैं, और नदियां उफान पर हैं। बेतवा नदी भी अपने उच्च जलस्तर पर बह रही है, जिससे राजघाट बांध में जलस्तर बढ़ गया है। बांध के गेट खोलने के बाद निचले इलाकों में बेतवा नदी उफान पर बहने लगी है। इस स्थिति को देखते हुए निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है और लोगों से नदी के किनारे न जाने की अपील की गई है।

उटारी बांध के पांच गेट खोलकर 1550 क्यूसेक, गोविंद सागर बांध के आठ गेट खोलकर 2240 क्यूसेक, शहजाद बांध से 12766 क्यूसेक, भावनी बांध से 15852 क्यूसेक, रोहिणी बांध से 600 क्यूसेक, लोअर रोहिणी बांध से 800 क्यूसेक, कचनौदा बांध से 4882 क्यूसेक, और जामनी बांध से चार हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। इस पानी की निकासी से आसपास के क्षेत्रों में जलस्तर को नियंत्रित किया जा रहा है।

राजघाट बांध से पानी छोड़े जाने के कारण मध्य प्रदेश को ललितपुर से जोड़ने वाला पुल भी डूब गया है। इससे एमपी के चंदेरी की ओर जाने वाले वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई है। पुल के किनारे चौकी पुलिस तैनात की गई है, और चंदेरी थाने की पुलिस भी दूसरी ओर निगरानी कर रही है। इस स्थिति ने क्षेत्रीय परिवहन को भी प्रभावित किया है, और लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।