आंगनबाड़ी कर्मचारियों ने प्रदर्शन कर ईसीसीई एजुकेटर की नियुक्ति पर आपत्ति जताई

in #lalitpur17 days ago

ललितपुर 30 अगस्त (डेस्क):-ललितपुर में आंगनबाड़ी कर्मचारी एवं सहायिका एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की जनपद शाखा ने विकास भवन और जिलाधिकारी कार्यालय पर प्रदर्शन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिला प्रशासन को सौंपा, जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति पर आपत्ति दर्ज की गई है। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की नियुक्ति छह प्रमुख सेवाओं के लिए की गई है, और उनका मानदेय 6000 रुपये प्रति माह है।

1000022828.jpg

ज्ञापन में आरोप लगाया गया कि बेसिक शिक्षा के स्कूलों में संचालित 10684 आंगनबाड़ी केंद्रों पर ईसीसीई (ईयरली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन) एजुकेटरों की नियुक्ति की जा रही है, जिनका मानदेय 10313 रुपये निर्धारित किया गया है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि ईसीसीई एजुकेटरों को आंगनबाड़ी सेवाओं में से एक कार्य सौंपा जा रहा है, जो उनके काम के दायरे में नहीं आता। इस नियुक्ति को निरस्त करने की मांग की गई है, ताकि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के अधिकारों की रक्षा की जा सके।

प्रदर्शनकारियों ने बताया कि उनकी नौकरी में शामिल सभी प्रमुख कार्यों की जिम्मेदारी उनके पास है और ईसीसीई एजुकेटर की नियुक्ति उनके काम के साथ अन्याय है। उन्होंने कहा कि यह नियुक्ति उनके मानदेय और काम की स्थिति को प्रभावित कर रही है। इसलिए उन्होंने सरकार से इस मुद्दे पर तुरंत और उचित कार्रवाई की मांग की है।

जिला प्रशासन को सौंपे गए ज्ञापन में यह भी अनुरोध किया गया है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवाओं को मान्यता दी जाए और उनकी मांगों पर गंभीरता से विचार किया जाए। प्रदर्शनकारियों ने यह उम्मीद जताई है कि प्रशासन उनके मुद्दों को संज्ञान में लेकर उचित समाधान निकालेगा और उनकी कार्य स्थितियों में सुधार करेगा।