20 कोर्सों में सीटें फुल, 29 में आधी भी नहीं भरीं

in #jhansi9 days ago

झांसी 10 सितंबर:(डेस्क)बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी में सौ से अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं, लेकिन इनमें से कई पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पर्याप्त संख्या में छात्र नहीं आ रहे हैं। विश्वविद्यालय में कुल 6079 सीटों में से केवल 4024 सीटें ही भरी हुई हैं, जबकि प्रवेश के लिए मंगलवार तक पंजीकरण खुला है।

1000001951.jpg

पाठ्यक्रमों की स्थिति
विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे 100 से अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में से 20 पाठ्यक्रमों में तो सभी सीटें भर गई हैं, लेकिन 29 पाठ्यक्रमों में आधी सीटें भी नहीं भर पाई हैं। यह स्थिति छात्रों की रुचि और उनकी संख्या में कमी को दर्शाती है।

सीटों का उपयोग
कुल 6079 सीटों में से केवल 4024 सीटें ही भरी हुई हैं, जो कि लगभग 66% है। इससे स्पष्ट है कि विश्वविद्यालय में उपलब्ध सीटों का पूरा लाभ नहीं उठाया जा रहा है। प्रवेश के लिए मंगलवार तक का समय दिया गया है, लेकिन अभी तक इस दिशा में कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं दिखाई दे रहा है।

प्रवेश प्रक्रिया
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया चल रही है। छात्रों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर प्रवेश मार्गदर्शिका को ध्यान से पढ़ने के बाद ही आवेदन करना चाहिए। इसके बाद उन्हें 'Apply Now' पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन करना होता है।

कारण और समाधान
इस स्थिति के कई कारण हो सकते हैं, जैसे छात्रों की रुचि का अभाव, पाठ्यक्रमों की प्रासंगिकता, शिक्षण गुणवत्ता में कमी या प्रवेश प्रक्रिया में कठिनाइयां। इन कारणों को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को कुछ कदम उठाने होंगे, जैसे छात्रों के बीच जागरूकता अभियान चलाना, पाठ्यक्रमों में संशोधन करना, शिक्षण गुणवत्ता में सुधार लाना और प्रवेश प्रक्रिया को आसान बनाना।

निष्कर्ष
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय में उपलब्ध सीटों का पूरा लाभ नहीं उठाया जा रहा है, जिससे न केवल विश्वविद्यालय बल्कि छात्रों के भविष्य पर भी असर पड़ता है। इस स्थिति को सुधारने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को तत्काल कदम उठाने की आवश्यकता है। छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए उचित कदम उठाए जाने चाहिए और उनकी रुचि और जरूरतों के अनुरूप पाठ्यक्रमों में संशोधन किया जाना चाहिए। इससे न केवल विश्वविद्यालय बल्कि छात्रों के भविष्य को भी लाभ मिलेगा।