तीन दिवसीय निवेशक शिक्षा, जागरूकता एवं सरंक्षण कार्यशाला का समापन।

in #hathras2 years ago

हाथरस-तीन दिवसीय निवेशक शिक्षा, जागरूकता एवं सरंक्षण कार्यशाला का समापन।नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से विकास खंड-हाथरस में तीन दिवसीय निवेश शिक्षा, जागरूकता एवं सरंक्षण कार्यशाला का समापन हुआ। IMG-20220604-WA0060.jpgकार्यशाला में युवाओं को निवेश शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशिक्षण का समापन हुआ। प्रशिक्षण के बाद प्रशिक्षित युवाओं द्वारा निवेशक शिक्षा, जागरूकता एवं संरक्षण की जानकारी जिले के अलग-अलग गांवों में पहुंचाई जाएगी। प्रसार प्रशिक्षण केन्द्र रंजना वाटिका में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में हाथरस एवं सिकन्दराराऊ के विभिन्न ग्राम पंचायत के करीब 80 युवाओं ने प्रतिभाग किया। IMG-20220604-WA0058.jpg
कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सासनी ब्लाक प्रमुख श्रीमती प्रतिभा कमल माहौर एवं दिनेश माहौर ने संयुक्त रूप से युवाओं के प्ररेणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद जी के छवि चित्र पर दीप प्रज्जलित एवं माल्यार्पण कर किया। कार्यक्रम में धर्मवीर सिंह, अंकित सिंह, गुमांशू, सत्यवीर सिंह आदि उपस्थित थे। उपस्थित सभी मंचासीन अतिथियों का बैच एवं माला पहनाकर स्वागत किया गया।IMG-20220604-WA0061.jpg
कार्यक्रम में ब्लॉक प्रमुख सासनी श्रीमती प्रतिभा माहौर ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा आज की ताकत है। किसी देश को सवारने में युवा काफी महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। देश का युवा आज की आवाज है। हर किसी काम को करने में युवा काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। युवा राष्ट्र की मजबूत नींव होती है, देश को किस मोड़ पर ले जाना हैं, यह युवाओं के ही हाथ में रहता है। भारत एक लोकातान्त्रिक देश है और इस देश में सबसे ज्यादा युवा है। नेहरू युवा केन्द्र के कार्यक्रम में युवाओं को प्रतिभाग करना चाहिए। जिससे युवाओं को नई-नई जानकारी प्राप्त हो। नेहरू युवा केन्द्र द्वारा युवाओं को खेल-कूद के प्रति प्रोत्साहन हेतु खेल किट प्रदान की जा रही है। जिससे निश्चित ही युवाओं में खेल के प्रति जागरूकता आयेगी। दिनेश माहौर ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि समाज में युवाओं की भूमिका की बहुत आवश्यकता है युवाओं को पूरे राष्ट्र के विकास और प्रगति के लिए भी अपना योगदान देना होगा। उन्होंने युवाओें का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि युवाओं को ऐसे प्रशिक्षण एवं कार्यक्रम में अपना पूरा योगदान देना होगा।
नेहरू युवा केन्द्र, हाथरस की जिला युवा अधिकारी सुश्री दिव्या शर्मा ने बताया कि निवेश की आदत सुखद भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। यह भी कहा कि हम अपना निवेश कहां करे ताकि भविष्य में हमें नुकसान न उठाना पड़े। उन्होंने कहा कि निवेशक शिक्षा, जागरूकता और संरक्षण में युवाओं को तीन दिवसीयय आवासीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया है जिसमें युवाओं को म्यूचल फंड, क्रिप्टों करेंसी एवं बचत से संबंधित विभिन्न जानकारी प्रदान की गयी। जिससे वह अपने गांव वासियों को इसके बारे में बताकर उन्हे सतर्क एवं अपनी जिम्मेदारी बताएगे। IMG-20220604-WA0059.jpg
लेखाकार एवं कार्यक्रम सुपरवाइजर श्रीमती ऊषा सक्सेना ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि छोटे और ग्रामीण निवेशक जिनके पास निवेश से संबंधित पर्याप्त जानकारी नहीं होती वे इसके अभाव में निवेश संबंधी सही फैसले नहीं ले पाते है। नेहरू युवा केन्द्र की तरफ से युवाओं को बचत करने के साथ-साथ, निवेश के लिए प्रेरित करना है, ताकि वे भविष्य में किसी भी तरह की आर्थिक चुनौतियों के लिए तैयार रहें। IMG-20220604-WA0057.jpg
कार्यक्रम में प्रशिक्षक के रूप में पूरन अवस्थी युवाओं को वीडियों संदेशों के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रहीं निवेश शिक्षा के बारे में जानकारी देते हुए जीवन में बचत के महत्व को समझाया। जीवन बीमा पर कार्य कर रहे शाखा प्रबंधक विवेक कुमार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि बीमा ऐसा अनुबंध है, जो भविष्य में किसी अनहोनी घटना या होनी की हालत में बीमित व्यक्ति को एक खास रकम अदा करने का वादा करता है। उन्होंने बताया कि जीवन बीमा के अंतर्ग वे योजनाएं आती है जिसका संबंध सीधे-साधे व्यक्ति के जीवन से जुड़ा होता है। इसमें यह सुविधा होती है कि कोई विशेष दुर्घटना होने पर बीमा किए जाने वाले व्यक्ति या उसके उत्तराधिकारी या उसके परिवारीजनों को एक निश्चित एकमुश्त धनराशि दी जाती है। यह मृत्यु के बाद अपने परिवार को पैसे के सहारे सुरक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका है, जो उसे समाज में आत्म सम्मान से रहने में सहायता देता है। जीवन बीमा में कार्य कर रहे मुकेश कुमार ने बताया कि मनी बैक, यूनिट लिंक्ड बीमा पॉलिसी, पेंशन, सामान्य बीमा, मेडिकल बीमा, दुर्घटना बीमा, फसल बीमा यह सभी के बारे में युवाओं को जानकारी दी। जीवन बीमा में कार्य कर रहे राकेश कुमार ने बताया कि बीमा पॉलिसी लेते समय ध्यान रखने योग्य बातें और क्या न करें इसके बारे में युवाओं को संक्षेप में जानकारी दी। भारतीय डाक में कार्य कर रहे पोस्ट मास्टर सचिन शर्मा ने बताया कि भारत सरकार द्वारा अब डाकघर में पोस्ट बैंक चल रहा है, जिससे ग्रामीण को काफी सहायता होती हैं। डाकघर के योजना के बारे में बताया कि डाकघर बचत योजना को लघु बचत योजना के नाम से भी जाना जाता है। यह कर बचत योजना के सर्वश्रेष्ठ योजना है। यह पूरे वर्ष उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि अब भारतीय डाक घर योजनाएं निवेशक के प्रकार और परिपक्वता अवधि पर निर्भर करती है। इसे मासिक डिपॉजिट, सेविंग डिपॉजिट, टाइम डिपॉजिट और रंकरिंग यानि आवर्ती डिपॉजिट में बांटा जाता है। इसके बारे में संक्षेप में युवाओं को जानकारी दी।
स्टेट बैंक ऑफ इंड़िया के चीफ मैंनेजर धर्मेन्द्र कुमार ने युवाओं को बताया कि बैंक सरकार द्वारा स्थापित अधिकारिक संस्था है, जो जनता एवं कंपनियों की धनराशि को स्वीकार कर, उस पर निर्धारित ब्याज देती है, चेक पास करती है, अपनी शर्तों के साथ ऋण की सुविधा उपलब्ध करवाती है इसके अलावा बैंक पारदर्शी तरीके से वित्तीय लेन-देन का कारोबार करते हुए अपने ग्राहक का अन्य वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है। यह देश की अर्थव्यवस्था और बजट में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। बैक मे ंखाता खोलने के बारे में युवाओं को बताया कि आप आधार कार्ड, राशन कार्ड, पहचान-पत्र या बिजली का बिल आदि तथा 02 फोटों के साथ अपना बैंक में खाता खोल सकते है। युवाओं को योनो एप के बारे में बताया कि अब आप अपने मोबाइल से अपना खाता खोल सकते है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के असिस्टेंट मैनेजर खेम चंद ने बताया कि पासबुक, एटीएम, और इन्टरनेट बैकिंग आपको आपकी जमा राशि पर कितना प्रतिशत ब्याज मिलता है। आप अपने जमा राशि पर कितने चैक काट सकते है बैंक से अपने बिल का भुगतान कैसे कर सकते है। इसके बारे में सक्षेंप में युवा को जानकारी दी।
नेहरू युवा केन्द्र के प्रशिक्षक पूरन अवस्थी ने युवाओं को प्रशिक्षण में प्रातः योगा कराया और युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज के भाग दौड़ वाले व्यस्तम जीवन में मनुष्य को शरीरिक व मानसिक शांति के लिए कोई समाधान है ही नहीं। योग को करने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक मजबूती मिलती है और वह भी निःशुल्क। इससे बढ़िया विकल्प क्या हो सकता है कि आप पूरे दिन के 24 घटें में मात्र एक-आधा घंटे का समय देकर जीवन की सबसे बहुमूल्य शारीरिक, मानसिक संतुष्टि एवं एकाग्रता प्राप्त कर सकते है।
इस अवसर पर धर्मवीर सिंह, अंकित सिंह, सत्यवीर, गुमानशू आदि ने भी युवाओं को जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम के समापन के अवसर पर ब्लाक प्रमुख श्रीमती प्रतिभा कमल माहौर ने युवा मण्डलों को खेल सामग्री की किट भी प्रदान की। सभी युवाओं को प्रमाण-पत्र एवं बैंग वितरण किये।
कार्यक्रम में विकास खंड हाथरस एवं सिकन्दराराऊ के अलग-अलग ग्राम पंचायत के युवा मंडल के 80-90 युवाओं ने इस कार्यक्रम में भााग लिया है।
कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक महेश कुमार शर्मा, अंजुल कुमार, रोहित कुमार, मोनी रावत, अम्बे रावत, निशा, ईशू, रोहित, सचिन, कृष्णा, पिंकी, राहुल, आकाश, सौरभ कुमार आदि का सहयोग सराहनीय रहा। कार्यक्रम का संचालन लेखाकार एवं कार्यक्रम सहायक श्रीमती ऊषा सक्सेना ने किया।