25000 पूजी लगा के हर महीने 300000 कमा सकते..

in #punjab2 years ago

54TLbcUcnRm4Bw8fmw3Y3jKxZNqRKMeUkC1sseZ85krucxMo5pjwgiGCquhfQoDQtpvB2zvEja57UscyKdFSwog3QFy3AA89aZPpfjG2q4JUVQ7JCmMvuCz7hAFRQdbgErt9qhTdQ.jpeg
25000 पूजी लगा के हर महीने 300000 कमा सकते..
santosh44 (47) in bujnesh • 2 minutes ago
Pearl Farming Business:
IMG-20220611-WA0091.jpg

बढ़ती हुई महंगाई नौकरी की तमाम उलझनों से किनारा करने के लिए आज हर आदमी अपने पर्सनल बिजनेस सेटअप के बारे में सोच रहा है। लेकिन ज्यादा पुँजी न होने के कारण आधे से ज्यादा लोग अपना बिजनेस (Own Business) शुरू नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें लगता है कि बिना बड़ी लागत के किसी बेहतर बिजनेस की शुरुआत नहीं की जा सकती। लेकिन वाकई में ऐसा कुछ नहीं है कम लागत लगाकर भी एक दमदार बिजनेस कैरियर की शुरुआत की जा सकती है और बहुत से लोगों ने करके दिखाया भी है।

Sponsored

Sponsored
आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले इसमें लागत तो बहुत छोटी है लेकिन अगर कमाई होने लगी तो हर महीने आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Sponsored

Sponsored
दोस्तों हम मोती की खेती (Pearl Farming) की बात कर रहे हैं जिसके जरिए आजकल बहुत से लोग मोटी कमाई (Earn Money) कर रहे है। इस बिजनेस को आप केवल 25 हजार की पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं और महीने के लगभग 3 लाख कमा सकते हैं। साथ ही साथ इस बिजनेस की एक और खास बात है कि इसमें सरकार द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है।

Sponsored

Sponsored
मोती की खेती के लिए जरूरी है यह तीन चीजें
मोती की खेती (Pearl Farming) करने के लिए तीन चीजें बहुत अहम होती है पहली चीज जल संसाधन जैसे कि तालाब और दूसरी सीप जिनमें से मोतियों को निकाला जाता है। इसके अलावा मोती की खेती के लिए आपको अलग से ट्रेनिंग की जरूरत भी पड़ती है।

Sponsored

Sponsored
मोती की खेती करने के लिए आप अपने खर्च पर या सरकार द्वारा पचास परसेंट सब्सिडी लेकर तालाब खुदवा सकते हैं साथ ही साथ आप भारत के अन्य दूसरे राज्यों से सीप प्राप्त कर सकते हैं हालांकि भारत में सबसे बेहतर क्वालिटी के सीप बिहार के दरभंगा और दक्षिण भारत के विभिन्न स्थानों पर मिलती है। मोती की खेती के लिए आपको विशेष ट्रेनिंग दी जाती है जिसके लिए आप होशंगाबाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र जैसी जगहों से इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं।

Sponsored

Sponsored
ऐसे शुरू करें मोतियों की खेती
मोती की खेती (Pearl Farming) के लिए चुने गए सीपीयों को अच्छी तरह से एक जाल में बाँध दिया जाता है और इसे इसी तरीके से तालाब में डाल दिया जाता है ताकि वे तालाब में अपने लिए बेहतर वातावरण बना कर अच्छे मोतियों का उत्पादन कर सकें। बाद में उन्हें बाहर निकाल कर इनकी अच्छी तरह से सर्जरी की जाती है। इन सीपों की सर्जरी एक सांचे के जरिए से की जाती है जिसके जरिए सीप लेयर बनाई जाती है जो बाद में चलकर मोतियों में ढल जाती है।

Sponsored

Sponsored
मात्र ₹25000 की लागत से कर सकते हैं शुरुआत
अगर मोती की खेती (Pearl Farming) से जुड़े हुए आंकड़ों की मानें तो एक सीप को मोती के लिए तैयार करने पर 25 से ₹30 हजार की लागत लगती है लेकिन जब इसी एक सीप से दो मोती निकलते हैं तो उनमें से एक मोती की कीमत लगभग ₹120 होती है हालांकि मोतियों का दाम उनकी गुणवत्ता पर निर्भर करता है अगर उनकी क्वालिटी बेहतर है तो यह मोतियां₹200 की भी जा सकती है।

Sponsored

Sponsored
शुरुआत में आप इस बिजनेस को छोटे पैमाने से शुरू कर सकते हैं जिसमें केवल 25 से ₹30000 की लागत आएगी लेकिन बाद में धीरे-धीरे अपनी कमाई के साथ आप इस बिजनेस को और बढ़ा सकते हैं।

Sponsored

Sponsored
25 हजार सीप से मोती तैयार करने के लिए लगभग 8 लाख रुपए तक की लागत आती है लेकिन जब इनसे मोतिया निकाली जाती हैं तो उनमें से बहुत सारे सीप बेकार भी निकल जाते हैं अगर हम आपको कहे कि 50% सीप बर्बाद भी हो गए तो भी आप प्रत्येक वर्ष 30 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

Sponsored