अंडरवर्ल्ड डॉन के साथ नाम जुड़ने पर बर्बाद हो गया था Mandakini का करियर, छोड़ना पड़ा था बॉलीवुड!

in #wortheumnews2 years ago

राज कपूर (Raj Kapoor) ने मंदाकिनी (Mandakini) की खूबसूरती को देखकर उन्हें फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' के लिए कास्ट कर लिया. ये फिल्म विवादों में भी रही थी.

Mandakini Facts: मंदाकिनी (Mandakini) राज कपूर (Raj Kapoor) के डायरेक्शन में बनी ब्लॉकबस्टर फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' (Ram Teri Ganga Maili) के लिए जानी जाती हैं. इस फिल्म से मंदाकिनी को इंडस्ट्री में पहचान मिली थी.

उनका जन्म 30 जुलाई 1963 को मेरठ में हुआ था. उनके पिता ब्रिटिश थे, जबकि मां कश्मीरी. माता-पिता ने तो मंदाकिनी का नाम यास्मिन जोसेफ रखा था लेकिन जब 22 साल की उम्र में वो राज कपूर से मिलीं तब बॉलीवुड के ग्रेट शोमैन ने उनका नाम बदलकर मंदाकिनी रख दिया.

बाद में यही नाम इंडस्ट्री में मंदाकिनी की पहचान बना. इसके साथ ही राज कपूर ने मंदाकिनी की खूबसूरती को देखकर उन्हें फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' के लिए कास्ट कर लिया. ये फिल्म उनके करियर की पहली और आखिरी ब्लॉकबस्टर फिल्म भी. इस फिल्म के बाद मंदाकिनी फिल्म डांस-डांस, कानून कहां है और प्यार करके देखो जैसी फिल्मों में नजर आईं जो कि फ्लॉप रहीं.

90 के दशक में मंदाकिनी को नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) के साथ भी जुड़ा, माना जाता है इसके बाद ही उनके करियर में डाउनफॉल आना शुरू हो गया था.

इसी दौरान लगातार फ्लॉप होती फिल्मों से मंदाकिनी परेशान हो गईं और उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ने का फैसला कर लिया. अपने 11 सालों के करियर में मंदाकिनी ने 44 फिल्मों में काम किया. कई फिल्मों में उनके छोटे-मोटे रोल्स थे.

उनकी आखिरी फिल्म 1996 में आई 'जोरदार' थी जिसके बाद उन्होंने बौद्ध भिक्षु डॉ काग्यूर टी रिंगपोचे ठाकुर से शादी कर ली.

बुद्धिज्म अपनाने के बाद मंदाकिनी ने तिब्बती योगा क्लासेस चलाना शुरू कर दिया. कपल के दो बच्चे हैं. मंदाकिनी आज 59 साल की हो चुकी हैं. कुछ समय पहले ही मंदाकिनी पर फिल्माया एक गीत भी रिलीज हुआ था. इसके बाद से मंदाकिनी के कमबैक की खबरें भी सामने आने लगीं थीं.