कन्नौज में लगेंगे 33.62 लाख पौधे:जिलाधिकारी ने जल्द माइक्रोप्लान तैयार करने के दिए आदेश

in #district2 years ago

कन्नौज जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने कैम्प कार्यालय सभागार में जिला वृक्षारोपण समिति एवं जिला पर्यावरण समिति की संयुक्त बैठक की। बैठक की उन्होंने अध्यक्षता करते हुए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में वृक्षारोपण कार्य हेतु स्थल चयन कर गड्ढा खुदान कार्य अभी से सुनिश्चित करें। वृक्षों को संरक्षित करना हमारी सर्वोच्च जिम्मेदारी एवं हमारा कल भी इसी पर निर्भर करता है। जनपद में पर्याप्त मात्रा में पौध उपलब्ध हैं। सामाजिक सुरक्षा हेतु भी विशेष प्रबंध किये जायें। विशेष क्षेत्रों में खाद्य वनों की स्थापना की जाए।
माइक्रोप्लान जल्द तैयार करने के आदेश
जिलाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि वर्ष 2022-23 हेतु जनपद कन्नौज के लिए प्रस्तावित लक्ष्य कुल 33 लाख 62 हज़ार 370 के लक्ष्य की पूर्ति हेतु विभाग वार निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप सभी विभाग लक्ष्यवार स्थल चिन्हित कर वर्षाकाल 2022 हेतु अपना माइक्रोप्लान शीघ्र तैयार कर उसके अनुरूप गड्ढा खोदकर जियो टैगिंग, रोपित की जाने वाली प्रजातियों के वृक्षारोपण हेतु तैयारी अभी से किये जाने के निर्देश दिए।
वृक्षारोपण कर बनाए पर्यावरण संतुलन
2a3528c1-4c59-4b67-af29-cc3c61b2d304_1651809002972.webpजिलाधिकारी राकेश कुमार ने निर्देश दिए कि सभी विभाग अपने अपने दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप किये जाने वाले वृक्षारोपण की सुरक्षा एवं रख रखाव पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान दें। उन्होंने कहा कि हम यदि वृक्ष लगाते हैं तो उन्हें सुरक्षित रखना भी हमारा कर्तव्य। वृक्षारोपण एक अच्छी आदत है एवं इस आदत को हमें अपने आचरण में लाना चाहिए।प्रकृति के प्रति लगाव रखें। उक्त परिस्थितियों के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि वन एवं वन्यजीव विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा अधिक से अधिक खाली पड़ी भूमि पर वृक्षारोपण कराकर पर्यावरणीय संतुलन को स्थापित भी करे।