कर्नाटक हिजाब बैन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश जल्द

in #hijabban2 years ago (edited)

मामले में फैसला इसी हफ्ते आने की उम्मीद है क्योंकि बेंच की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस हेमंत गुप्ता रविवार को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

ecpm8al8_karnataka-hijab-pti-650_625x300_16_February_22.webp

नई दिल्ली: कर्नाटक के स्कूलों और कॉलेजों में हिजाब - कुछ मुस्लिम महिलाओं द्वारा पहने जाने वाले हेडस्कार्फ़ - पर प्रतिबंध को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का एक बहुप्रतीक्षित फैसला दो न्यायाधीशों द्वारा सुबह 10:30 बजे दिए जाने की उम्मीद है।
न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता और न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की पीठ ने 10 दिनों तक दलीलें सुनने के बाद 22 सितंबर को हिजाब पर प्रतिबंध हटाने से इनकार करने वाले कर्नाटक उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ याचिकाओं पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

इन याचिकाओं पर फैसला इस हफ्ते आ गया है क्योंकि बेंच की अध्यक्षता कर रहे जस्टिस गुप्ता रविवार को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

शीर्ष अदालत में दलीलों के दौरान, याचिकाकर्ताओं की ओर से पेश वकीलों ने जोर देकर कहा था कि मुस्लिम लड़कियों को हिजाब पहनने से रोकने से उनकी शिक्षा को खतरा होगा क्योंकि वे कक्षाओं में भाग लेना बंद कर सकती हैं।

उन्होंने राज्य सरकार के 5 फरवरी, 2022 के आदेश सहित विभिन्न पहलुओं को उठाया था, जिसमें स्कूलों और कॉलेजों में समानता, अखंडता और सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने वाले कपड़े पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और हिजाब की तुलना हिंदुओं द्वारा पहनी जाने वाली घूंघट या बिंदी और सिखों द्वारा पगड़ी से की गई थी।

कुछ अधिवक्ताओं ने यह भी तर्क दिया था कि मामले को पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ के पास भेजा जाए।

राज्य की ओर से पेश वकीलों ने तर्क दिया था कि कर्नाटक सरकार का आदेश जिसने विवाद को जन्म दिया वह "धर्म तटस्थ" था।

इस बात पर जोर देते हुए कि शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने के समर्थन में आंदोलन कुछ व्यक्तियों द्वारा "सहज कार्य" नहीं था, राज्य के वकील ने सर्वोच्च न्यायालय में तर्क दिया था कि सरकार "संवैधानिक कर्तव्य के अपमान की दोषी" होती यदि उसने ऐसा किया होता जैसा किया वैसा नहीं किया।

15 मार्च को, उच्च न्यायालय ने कर्नाटक के उडुपी में सरकारी प्री-यूनिवर्सिटी गर्ल्स कॉलेज के मुस्लिम छात्रों के एक वर्ग द्वारा कक्षाओं के अंदर हिजाब पहनने की अनुमति देने वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था, यह फैसला करते हुए कि यह आवश्यक धार्मिक अभ्यास का हिस्सा नहीं है। इस्लामी आस्था।

राज्य सरकार के 5 फरवरी, 2022 के आदेश को कुछ मुस्लिम लड़कियों ने हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देते हुए शीर्ष अदालत में कई याचिकाएं दायर की गई हैं।