सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर ने किया अनोखा ऑपरेशन

in #agra2 years ago

Screenshot_20220710-235218_Gallery.jpg

आगरा। डॉक्टर्स को इस धरती पर भगवान का दर्जा क्यों दिया जाता है, यह साबित किया है, आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स ने। यहां डॉक्टर्स ने कैंसर मरीज का जटिल ऑपरेशन कर जान बचाई। गुुरुवार को चार घंटे तक यह कठिन ऑपरेशन चला। डॉक्टर्स ने इसमें अपना सारा अनुभव और अपनी काबिलियत झोंक दी। उन्होंने मरीज की छाती के मांस से गाल और होंठ बनाए। इसके बाद आईसीयू से मरीज को सामान्य वार्ड में शिफ्ट किया है।

मरीज की हालत सुधर रही है। एसएन मेडिकल कॉलेज में कैंसर ऑपरेशन की नि:शुल्क सुविधा है। ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ. अखिल प्रताप सिंह ने बताया कि 41 वर्ष का युवक 25 साल से तंबाकू खा रहा था। इससे कैंसर हो गया और होंठ और गाल तक संक्रमण फैल गया। बीते सोमवार को इसे अस्पताल में भर्ती किया गया था। गुरुवार को पांच चिकित्सकों की टीम ने करीब चार घंटे तक ऑपरेशन किया।

होंठ-गले के संक्रमित हिस्से को साफ किया। भविष्य में संक्रमण गर्दन की गिल्टियों तक न पहुंच जाए, इस आशंका से गर्दन की गिल्टियां भी निकाल दीं। नया होंठ और गाल बनाने के लिए छाती के मांस का उपयोग किया। अब मरीज की हालत ठीक है और सामान्य वार्ड में भर्ती है।

Screenshot_20220710-235244_Gallery.jpg

एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रशांत गुप्ता ने बताया कि एसएन में कैंसर रोग के सभी तरह के ऑपरेशन हो रहे हैं। इस मरीज का भी सफल ऑपरेशन हुआ है। यही ऑपरेशन निजी अस्पताल में कराने पर चार से पांच लाख रुपये खर्च आता है।