पंजाब में आप की सरकार आने के बाद से पकड़े गए 210 लोग

in #punjab2 years ago

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार के सत्ता में आने के बाद से अब तक भ्रष्टाचार के आरोप में 210 से ज्यादा लोगों की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इनमें 25 राजपत्रित अधिकारी और 135 अन्य विभागों के अधिकारी शामिल हैं। गिरफ्तार किए गए लोगों में सरकार के कैबिनेट मंत्री सहित पिछली कांग्रेस सरकार के मंत्री, एक शीर्ष आईएएस अधिकारी, एक आईएफएस अधिकारी और 50 से अधिक पुलिस अधिकारी शामिल है।
सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि भ्रष्टाचार के आरोप में मान सरकार ने अपने ही स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला को बर्खास्त किया और बाद में भ्रष्टाचार के एक मामले में कांग्रेस के पूर्व मंत्री साधु सिंह धर्मसोत, 2008-बैच के आईएएस अधिकारी संजय पोपली को गिरफ्तार करने सहित कई बड़े नेताओं अधिकारियों पर शिकंजा कसा है। निदेशक पेंशन और भारतीय वन सेवा अधिकारी विशाल चौहान पर कार्रवाई की गई। इसके अलावा दो सरकारी अधिकारियों को सस्पेंड किया गया।
भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के तहत जुलाई के महीने में ही पांच अलग-अलग मामलों में आठ सरकारी कर्मचारियों को रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। आरोपियों में पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएसपीसीएल) के दो कर्मचारी और लुधियाना इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के तीन कर्मचारी शामिल हैं। पंजाब विजिलेंस ब्यूरो ने 14 आपराधिक मामले दर्ज किए थे जिनमें 20 आरोपी भ्रष्टाचार में शामिल थे। इन आपराधिक मामलों में चार पुलिस कर्मियों, दो राजस्व अधिकारियों और इंप्रूवमेंट ट्रस्ट लुधियाना के छह कर्मचारियों सहित इसके पूर्व अध्यक्ष रमन बाला सुब्रह्मण्यम पर विजिलेंस की जांच चल रही है। सुब्रह्मण्यम की पहचान एक शक्तिशाली अधिकारी के रूप में है, जिनकी देखरेख में यह घोटाला हुआ था।