निपुण रैंकिंग में पिछड़ा जिला, डीएम ने जताई नाराजगी

in #hardoi7 months ago

IMG-20240221-WA0029.jpg

बोले बच्चों को निपुण की श्रेणी में लाने का करें प्रयास

हरदोई। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में निपुण भारत की बैठक हुई।
निपुण भारत में जनपद की खराब रैंकिंग पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने कहा कि किसी भी लापरवाही के लिए संबंधित की जवाबदेही निर्धारित की जाएगी। बच्चों को निपुण की श्रेणी में लाने के लिए गंभीरता से प्रयास किये जायें।
उन्होंने कहा कि निपुण लक्ष्य ऐप पर बच्चों के शैक्षिक स्तर के मूल्यांकन का कार्य तेजी से कराया जाए। यूनिक स्कूल सुपरविजन के कार्य मे तेजी लायी जाए। शासनादेश के लक्ष्यों के अनुरूप बैठकों का आयोजन कराया जाए। उत्तरदायित्वों का निर्वहन न करने वाले एआरपी के विरुद्ध कार्रवाई की जाए। उन्होंने भरखनी के एआरपी को यूनिक स्कूल सुपरविजन में खराब प्रगति पर कड़ी फटकार लगायी तथा एआरपी के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि शून्य प्रगति वाले एआरपी की प्रगति में 10 दिन के अंदर सुधार न होने पर वेतन रोका जाए। नियमित रूप से कार्यक्षेत्र छोड़कर बाहर जाने वाले एआरपी को चिन्हित किया जाए। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत सभी मानकों के संतृप्तीकरण के लिए गंभीर प्रयास किये जायें। आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विजय प्रताप सिंह सहित खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद रहे।