लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति और नैक टीम के सदस्यों ने राज्यपाल से की मुलाकात

in #education2 years ago

NAAC ग्रेड A++ सर्टिफिकेट राज्यपाल जी को किया भेंट

governor.jpeg

लखनऊ: राज्यपाल उत्तर प्रदेश एवं कुलाधिपति लखनऊ विश्वविद्यालय आनंदीबेन पटेल से आज यहां राजभवन में लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने विश्वविद्यालय की नैक टीम के सदस्यों के साथ मुलाकात की।

प्रो राय ने लखनऊ विश्वविद्यालय को मिले NAAC ग्रेड A++ सर्टिफिकेट को माननीय राज्यपाल जी को भेंट किया। राज्यपाल जी ने नैक टीम के सभी सदस्यों को इस उपलब्धि की बधाई दी और विश्वविद्यालय के इस स्तर को बनाये रखने के लिए सतत प्रयत्नशील रहने को कहा।

ज्ञात हो कि लखनऊ विश्वविद्यालय को 26 जुलाई 2022 को NAAC ग्रेड A++ प्राप्त हुआ था। विश्वविद्यालय ने जानकारी दी है कि कल इस मूल्यांकन का प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ है।

जनजाति परिवार को किया गया चिन्हित
मुलाकात के दौरान कुलपति प्रो राय ने राज्यपाल जी को जानकारी दी कि गत 17 सितंबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के 72वें जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा इसे उद्यमिता विकास के अंतर्गत मनाते हुए लखीमपुर खीरी जनपद के थारू जनजाति के लोगों में 72 परिवारों को चिन्हित करके उनको मछली पकड़ने का जाल, जैविक खाद, बीज, मिठाई और बच्चों को बिस्कुट और टॉफी वितरण किया गया।

राज्यपाल ने कहा कि जनजातियों के विकास के लिए यह जरूरी है कि उन्हें शिक्षा के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने उपस्थित शिक्षण से कहा वे थारू जनजाति के लोगों के बीच जाकर उनके बच्चों को विश्वविद्यालय में पढ़ने के लिए प्रेरित करें।

उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों को लखनऊ विश्वविद्यालय बुलाकर भ्रमण कराया जाए। जिससे वे लोग यहां के वातावरण को समझें और बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित हों। प्रो राय ने माननीय राज्यपाल जी को आश्वस्त किया को शीघ्र ही वे इसका क्रियान्वयन करेंगे।

प्रो आलोक कुमार राय के साथ, प्रो प्रेम सुमन शर्मा, प्रो पूनम टंडन, प्रो राकेश द्विवेदी, प्रो राकेश चंद्रा, प्रो संगीता साहू, प्रो राजीव मनोहर, प्रो गीतांजलि मिश्रा, संजय मेधावी, डा केया पाण्डेय और डॉ दुर्गेश श्रीवास्तव उपस्थित थे।