09 दिवसीय योगशिविर का समापन हुआ

in #yog2 years ago

21 जून 2022 को एस ० वी ० एम ० योगा एवं हैल्थ साईसेंज कॉलेज , मुजफ्फरनगर में चल रहे 8 वें अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस में 09 दिवसीय योगशिविर का समापन हुआ उक्त जानकारी कॉलेज प्राचार्या डा ० रावी जैन द्वारा दी गयी ।
IMG-20220701-WA0006.jpg

कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सुनील गोयल जी मेनेजर ओरियन्टल बैंक ऑफ कामर्स विशिष्ट अतिथि श्री अनुराग कुमार संस्थापक अध्यक्ष वर्ल्ड स्पोटर्स हैल्थ फाउन्डेशन , श्रीमती मधु गोयल व श्री महेश गर्ग जी अध्यक्ष दीपचन्द्र ग्रेन चैम्बर इन्टर कॉलिज एवं प्राचार्या डा ० रावी जैन द्वारा दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया तत्पश्चात छात्रा पूजा और प्रगति पाल द्वारा सरस्वती वन्दना की गयी ।
IMG-20220701-WA0003.jpg
इस अवसर पर सभी अतिथियों का स्वागत पटका तथा माला पहनाकर किया गया । सभी अतिथियों को महाविद्यालय की ओर से स्मृति चिन्ह भेंट किये गये । मुख्य अतिथि ने छात्रों को आर्शीवाद प्रदान करते हुए बताया कि योग मनुष्य के शारीरिक एवं मानसिक विकारों को दूर करता है और मनुष्य को स्वस्थ करता है कॉलिज प्राचार्या डा ० रावी जैन ने बताया कि योग हमारी आत्मा , मन , शरीर , एकाग्रता को केन्द्रित करता है और रक्तचाप हृदय गति को नियंत्रित रखने में मदद करता है तनाव की समस्या को कम करता है बेहतर नींद प्रदान करने एवं शरीर में समन्च्छ बनाए रखने में मदद करता है ।
IMG-20220701-WA0001.jpg
इसी बीच में अनुराग जी ने भी अपने विचार रखें । उन्होंने बताया कि योगासन शरीर में ऊर्जा का स्तर को बढ़ाता है और साथ ही साथ मन को शान्त करता है । श्री महेश गर्ग जी अध्यक्ष दीपचन्द्र ग्रेन चैम्बर इण्टर कॉलिज ने भी बताया है कि योग अभ्यास से शरीर स्वास व मन को जोड़ने का काम करता है । समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योगा ही बेहतर है ।
IMG-20220701-WA0005.jpg
शिविर के समापन समारोह पर महाविद्यालय के सचिव श्री अरुण खण्डेलवाल जी ने विद्यार्थियों को अपना आर्शीवचन के साथ ही विद्यार्थियों को योग के सम्बन्ध में बताया और अपने जीवन में योग अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया योग शिविर के समापन के अवसर पर योग प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमें विद्यार्थियों ने प्राप्त अनुभवों का प्रदर्शन किया इस अवसर पर प्रतियोगिता को चार वर्गों में विभाजित किया । प्रथम वर्ग में प्रथम दीपा द्वितीय रूद्रप्रताप सिंह तृतीय कार्तिक ने स्थान प्राप्त किया । द्वितीय वर्ग में प्रथम स्वाती घनगर द्वितीय तान्या तृतीय बरखा ने स्थान प्राप्त किया । तृतीय वर्ग में प्रथम आरजू द्वितीय आर्यन तृत्तीय अंशुल सिंह ने स्थान प्राप्त किया । चतुर्थ वर्ग में प्रथम मनीष कुमार शर्मा द्वितीय सविन कुमार तृतीय समीना परवीन ने स्थान प्राप्त किया । निर्णायक मण्डल में श्री रमेश साई जी , श्रीमती सीमा सिंह जी एवं श्री रविकुमार जी ने अपनी भूमिका निभायी इस नौ दिवसीय शिविर का संचालन योगाचार्य मंयक जी एवं योगाचार्य स्वाती जी ने कुशलतापूर्वक किया । मंच का संचालन योगाचार्य मंयक जी व कुछ समीना परवीन द्वारा किया गया । अन्त में कॉलिज प्राचार्या ने बताया कि कार्यक्रम को सफल बनाने में कॉलिज के स्टॉफ में डा ० रूचि शर्मा , डा ० ललिता त्यागी , डा ० विजय शर्मा , डा ० शीशपाल सिंह , ललित कुमार अग्रवाल एवं मनीष शर्मा , सचिन , श्रीमती उर्वशी , हर्षित , विनोद कुमार धीमान एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों का धन्यवाद किया ।