मेडिकल कोर्स की परीक्षाओं के लिए एमजीएम के प्रोफेसर बनाएंगे पेपर

in #davv2 years ago

24_09_2022-davv_indore_24-9-2022.jpg
एमबीबीएस-बीडीएस सहित अन्य मेडिकल कोर्स की पुरानी बैंच की परीक्षाएं होना है। इसके लिए देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने तैयारियां शुरू कर दी। अक्टूबर से प्रस्तावित परीक्षा का शेड्यूल अगले कुछ दिनों में जारी होगी। मगर इसे पहले विश्वविद्यालय को पेपर सेटर और परीक्षा समिति बनाना होगी। अधिकारियों के मुताबिक एमजीएम मेडिकल कालेज के प्रोफेसरों को पेपर सेट करने की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। हालांकि अक्टूबर पहले सप्ताह में परीक्षा की गतिविधियों को लेकर बैठक रखेंगे।
मेडिकल कोर्स जबलपुर स्थित आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय में शिफ्ट हो चुके है। इसके चलते कुछ वर्षों से विश्वविद्यालय ने परीक्षा नहीं करवाई है। साथ ही परीक्षा समिति भी खत्म कर दी है। मगर अब बीडीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस, बीपीटी फर्स्ट से फाइनल ईयर और एमबीबीएस फर्स्ट से फाइनल प्राफ के पुरानी बैंच की परीक्षा रखी है। लगभग 300 छात्र-छात्राओं के लिए अक्टूबर तीसरे सप्ताह में परीक्षा होगी, जिसमें एमजीएम मेडिकल कालेज, अरविंदो मेडिकल कालेज, इंडक्स मेडिकल कालेज सहित अन्य कालेज के विद्यार्थी है।

ठीक परीक्षा से पहले समिति बनाएंगे। वह पेपर सेट करने से लेकर मूल्यांकन व रिजल्ट जारी करने जैसी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। समिति ही तय करेगी कि किस शिक्षक व प्रोफेसर से कौन-से विषय का पेपर तैयार करवाना है। वैसे विश्वविद्यालय की प्राथमिकता सरकारी कालेजों में पढ़ाने वाले शिक्षकों पर रहती है।
सूत्रों के मुताबिक विश्वविद्यालय अलग-अलग प्रोफेसरों से पेपर व प्रश्न मंगवाते है। उसके बाद पेपर बनाते है। परीक्षा नियंत्रक डा. अशेष तिवारी ने बताया कि परीक्षा फार्म जमा होने के बाद टाइम टेबल जारी किया जाएगा। अक्टूबर पहले सप्ताह में परीक्षा से जुड़े कार्यों को लेकर बैठक बुलाई है। वे बताते है कि परीक्षा सिर्फ एक ही सेंटर पर रखी जाएगी। वहां पर विश्वविद्यालय की उड़नदस्ता और आर्ब्जवर की टीम भी परीक्षा केंद्र पर निगरानी रखेंगी।