फर्जी आइडी बनाकर ठगी करने वाले नाईजीरियन की पत्नी को भिंड पुलिस नोएडा से पकड़कर लाई

in #crime2 years ago

27_09_2022-crime_2022927_161244 (1).jpg आनलाइन साइट जीवन साथी डाट काम से युवतियों से रुपये ठगने वाले नाईजीरियन युवक की नाईजीरियन पत्नी को कोतवाली पुलिस नोएडा से पकड़ भिंड लाई है। यह महिला लंबे समय से दिल्ली, नोएडा में अलग-अलग नाम से जगह बदलकर रह रही थी। टीआइ जितेंद्र मावई के मुताबिक महिला से दो पासपोर्ट, चार मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड, दो क्रेडिट कार्ड, एक पेन कार्ड, एक ड्रायविंग लायसेंस और दो आधार कार्ड जब्त किए हैं।

टीआइ मावई के मुताबिक शहर के गर्ल्स स्कूल वाली गली निवासी एक युवती ने पिछले साल शहर कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराई थी, कि जीवन साथी डाट काम पर उसकी दोस्ती हिमांशु राजपूत नाम के युवक से हुई। युवक ने स्वयं को लंदन में रहना बताया। तीन मई 2021 को नई दिल्ली घूमने आ रहा था, तभी सोनिया नाम की लड़की का उसके पास फोन आया, जिसने खुद को नई दिल्ली एयरपोर्ट से एयरपोर्ट इमीग्रेशन डिपार्टमेंट से बताते हुए कहा कि हिमांशु राजपूत के पास 35 हजार पाउंड पकड़े गए। हिमांशु ने बताया है कि इंडिया में केवल आपको जानते हैं। इसके बाद हिमांशु ने अलग-अलग बहाने बनाकर युवती से चार लाख 66 हजार रुपये ठगे। इस मामले में 15 जून 2021 को भिंड पुलिस ने ठगी करने वाले नाईजीरियन जोन जूलियस को नोएडा से दबोच लिया। वहीं इस मामले में पुलिस पांच अन्य आरोपियों को भी गिरफ्तार कर चुकी है। जबकि जोन जूलियस की पत्नी पल्लवी उर्फ सोनिया सोनवाल की लंबे समय से तलाश थी। सोनिया सीधे साधे लोगों से खाते खरीदने तथा एयरपोर्ट आथारिटी अधिकारी बनकर पीड़ित को डरा धमकाकर पैसा मंगवाती थी। जोन जूलियस के पकड़े जाने के बाद से वह काफी सतर्क हो गई थी। वह अपना नाम व जगह बदलकर रही थी। टीआइ मावई ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर सोनिया को जेपी अमर सेक्टर 151, टावर 19, फ्लेट 1205 नोएड़ा से दबोच लिया। यहां वह अपनी बहन के नाम से रह रही थी। इस कार्रवाई में कोतवाली टीआइ मावई के अलावा बरोही थाना प्रभारी शिवप्रताप सिंह, एसआइ रवि तोमर, हवलदार त्रिवेंद्र सिंह, आरक्षक गिर्राज, आनंद त्रिपाठी, रेनू रजक, सायबर सेल टीम की भूमिका अहम रही।

एक से डेढ़ लाख रुपये में बेचती थीः पुलिस के मुताबिक सोनिया सोनवाल सीधे साधे लोगों के बैंक खाते 10 से 20 हजार रुपये में खरीद लेती थी। साथ ही इन खातों फ्राड करने वाले नाइजीरियन को वह एक से डेढ़ लाख रुपये में बेच देती थी। सोनिया के कब्जे से पुलिस को दो पासपोर्ट, चार मोबाइल फोन, तीन एटीएम कार्ड, दो क्रेडिट कार्ड, एक पेन कार्ड, एक ड्रायविंग लायसेंस और दो आधार कार्ड मिले हैं। वहीं सोनिया से अभी कोतवाली पुलिस पूछताछ कर रही है।

नाईजीरियन महिला लंबे समय से फरार चल रही थी। धोखाधड़ी के मामले में उसका पति पहले ही गिरफ्तार हो चुका है। कोतवाली पुलिस महिला को नोएडा से पकड़कर लाई है।