फिर खुले बरगी बांध के 11 द्वार, नर्मदा नदी उफान पर

in #bargi2 years ago

14_09_2022-bargi_dam_in_jabalpur.jpg जबलपुर और आसपास के इलाकों में लगातार हो रही वर्षा के चलते बरगी बांध (रानी अवंतीबाई सागर परियोजना) का जलस्तर फिर बढ़ गया है। बांध के कैंचमेंट एरिया में लगातार पानी की आवक के चलते मंगलवार को बांध के 11 द्वार खोल दिए गए। जिससे नर्मदा नदी भी उफान पर आ गई।
बरगी के द्वार खोलने से पहले बकायदा सायरन बजाया गया ताकि नर्मदा तटों के आस-पास के नागरिक सर्तक हो जाए। मंगलवार की दोपहर करीब एक बजे बरगी बांध के द्वार खोले गए और कुछ ही घंटे में ग्वारीघाट, तिलवारा घाट सहित नर्मद नदी के घाटों का जलस्तर बढ़ गया। बरगी बांध प्रशासन के मुताबिक 11 द्वार में से सात डेढ मीटर तक दो द्वार एक मीटर और दो द्वार आधा-आधा मीटर तक खोले गए हैं।

दूसरी बार खुले द्वार-

विदित हो कि मानसून सीजन में बरगी बांध के द्वार दूसरी बार खोले गए हैं। इसके पहले अगस्त 2022 में 17 द्वार खोले गए थे। वर्तमान में बरगी बांध की अधिकतम जलस्तर क्षमता 422.76 मीटर है और वर्तमान जलस्तर अपने अधिकतम जलस्तर पर पहुंच गया है।
बरगी बांध के गेट खोले जाने से नर्मदा नदी के घाटों पर जलस्तर बढ़ गया है। इसके लिए तटों के समीप रहने वाले लोगों को सतर्क किया गया है।
जबलपुर। बरगी बांध से मछली चोरी कर बेचने ले जा रहे एक आरोपित को बरगी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बरगी पुलिस ने बताया कि सोमवार को ग्राम मगरधा निवासी दुर्गेश चौधरी कश्ती लेकर बरगी बांध में गया और वहां से मछली चोरी की। जिसके बाद वह ग्राम मगरघा पहुंचा और वहां प्रिंस पटेल को मछली बेच दी। मप्र मत्स्य महासंघ की सहायक प्रबंधक दिव्या केरकेट्टा की रिपोर्ट पर आरोपी दुर्गेश के ​खिलाफ प्रकरण दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।