सीने में जलन-खट्टी डकार, उल्टी, अपच की जड़ हैं ये 15 चीजें, पेट में बनाती हैं भयंकर तेज़ाब

in #health2 years ago

navbharat-times (7).jpg आप जो भी कुछ खाते हैं, उसे पचाने के लिए पेट में एसिड या गैस्ट्रिक एसिड (Gastric Acid) होता है। यह एक पानी जैसा रंगहीन तरल पदार्थ है, जो आपके पेट की परत द्वारा निर्मित होता है। इसे आम भाषा में पेट का तेज़ाब भी कहा जाता है। यह अत्यधिक अम्लीय है और पाचन के लिए भोजन को तोड़ने में मदद करता है। यह आपके शरीर को पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करने में मदद करता है क्योंकि भोजन आपके पाचन तंत्र से होकर गुजरता है।
गैस्ट्रिक एसिड का क्या काम है? मांस से लेकर सख्त, रेशेदार खाने की चीजों तक सबको तोड़ने के लिए पेट के एसिड को अत्यधिक अम्लीय होना चाहिए। रोजाना खाई जाने वाली कुछ चीजें एसिड बनाती हैं और कुछ चीजें नेचर में क्षारीय (alkaline) होते हैं। खून का पीएच (pH) लेवल 7.3 से 7.4 के बीच है। 7 का मतलब उदासीन होता है, 7 से ऊपर क्षारीय होता है, 7 से नीचे अम्लीय होता है।
स्वस्थ रहने के लिए अम्ल-क्षारीय संतुलन की स्थिति में होना आवश्यक है। कई बार आपका सिस्टम इसे बैलेंस करने में असफल होता है। ध्यान रहे कि पेट में तेज़ाब का ज्यादा होना या कम होना, दोनों स्थितियों में खतरनाक है। इसके बढ़ने या घटने से आपको कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा हो सकता है।

Sort:  

नमस्कार

हमने आप की खबरों को लाइक कर दिया

आपने हमें सेवा का मौका दिया

आपकी इच्छा हो तो हमारी खबरों को लाइक और फॉलो करें

क्योंकि लाइक से ही आपको कॉइन मिलेगा खबर को ज्यादा से ज्यादा लाइक करें