28 जुलाई को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनपद में पदस्थ शाखा प्रबंधकों हेतु

in #pratapgarh2 years ago

IMG-20220728-WA0368.jpg
28 जुलाई को राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत जनपद में पदस्थ शाखा प्रबंधकों हेतु एक दिवसीय सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समायोजन कार्यशाला का आयोजन हादी हाल तुलसी सदन प्रतापगढ़ में किया गया। कार्यशाला का उद्देश्य बैंक क्रेडिट लिंकेज के वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति हेतु सूक्ष्म वित्त एवं वित्तीय समावेशन विषय संबंधित जानकारी, शाखा प्रबंधको और समूह के पदाधिकारियों को प्रदान करना, समूह के खाते और बैंक लिंकेज संबंधी समस्त प्रश्नों को समाहित करते हुए प्रशिक्षण प्रदान करना था।
कार्यक्रम का उद्घाटन माननीय जिलाधिकारी श्री डा नितिन बंसल द्वारा किया गया एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती ईशा प्रिया, मुख्य विकास अधिकारी महोदया की उपस्थिति ने कार्यक्रम को विशेष गरिमा प्रदान की। मुख्य विकास अधिकारी महोदया ने समूह के खाता खोलने उनको बैंक से लिंक करा कर रोजगार दिलाने हेतु बैंकर्स तथा महिलाओं को प्रेरित किया।
IMG-20220728-WA0369.jpg
माननीय जिलाधिकारी महोदय द्वारा गांव की समग्र आर्थिक समृद्धि हेतु समूह बनाने और इनकी भूमिका को और अधिक बढ़ाने हेतु शाखा प्रबंधकों, ब्लॉक मिशन प्रबंधकों को प्रेरित करते हुये उनसे आवाहन किया कि समूहों व फेडरेशन की क्षमता को समझते हुए बैंक लोकल इकोनॉमी को और बढ़ाएं। बैंकों के फील्ड मैनेजर या कृषि अधिकारी समूह के वेरिफिकेशन के साथ उनकी समग्र क्षमता वृद्धि का भी कार्य करें। कृषि एवं कृषि से संबंधित गतिविधियों को बढ़ावा दें समूह के द्वारा राशन की दुकान बिजली बिल शौचालयों की देखरेख जैसे कार्य किए जा रहे हैं इससे क्षेत्र के विकास में होने वाले लोकल मार्केट इंटरप्राइज को और बढ़ावा मिलता है जिलाधिकारी महोदय द्वारा आज समूह की महिलाओं के बारे में अदर दूसरे राज्यों तेलंगाना केरल वाहन प्रदेश का उदाहरण देते हुए बताया की उस स्तर पर हमारे जनपद की महिलाएं भी आगे बढ़ कर कार्य करें इस हेतु उन्होंने हाल में उपस्थित सभी को प्रेरित किया माननीय जिलाधिकारी महोदय ने ज्यादा से ज्यादा समूह के खाते एवं लिंकज पर कार्य कर जनपद को ग्रामीण विकास में सहयोग की भावना के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया, प्रशिक्षण नेशनल रिसोर्स आर्गेनाइजेशन के अनिल शर्मा एवम अभिषेक गोस्वामी जी द्वारा प्रदान किया ।उपायुक्त स्वरोजगार डॉक्टर नरेंद्र नाथ मिश्र ने अपने उद्बोधन में कार्यक्रम के उद्देश्य पर विस्तार से जानकारी दी कार्यशाला में बड़ौदा यूपी बैंक के उप क्षेत्रीय प्रबंधक श्री बलराम तिवारी अग्रणी जिला बैंक कार्यालय से बड़ौदा ग्रामीण बैंक के जिला समन्वयक श्री सुधीर सिंह समेत डीडीएम नाबार्ड श्री बृजेंद्र कुमार उपस्थित रहे कार्यक्रम में दिल्ली से पधारे सेंट्रल बैंक के पूर्व महाप्रबंधक श्री अनिल शर्मा तथा हैदराबाद से पधारे श्री अभिषेक गोस्वामी ने भी आए हुए प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षित किया। इस अवसर पर विभिन्न बैंकों के 15 उत्कृष्ट कार्य कर रहे शाखा प्रबंधकों को भी जिलाधिकारी महोदय ने तथा मुख्य विकास अधिकारी महोदय ने प्रशस्ति पत्र प्रदान करते हुए सम्मानित किया। कार्यक्रम में 164 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम का आयोजन उपायुक्त डॉ नागेंद्र नारायण मिश्र, जिला मिशन प्रबंधक सुनीता सरकार, सुमन पाण्डेय, डीडीएम नाबार्ड, निदेशक आरसीटी, समस्त एनआरएलएम स्टाफ द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन वित्तीय साक्षरता अधिकारी, बैंक ऑफ बड़ौदा श्री शिशिर खरे द्वारा किया गया।