राष्ट्रीय खेल: रोजी मीना पॉलराज और अजीत ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ स्पॉटलाइट साझा किया

पोल-वाल्टर रोजी मीना पॉलराज (तमिलनाडु) ने शनिवार को गांधीनगर में जारी राष्ट्रीय खेलों में वेटलिफ्टर और राज्य के साथी एन. अजीत के साथ नई ऊंचाइयों को छूते हुए स्पॉटलाइट साझा किया. दोनों ने नए राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ अपने-अपने इवेंट में स्वर्ण जीता.
रोज़ी मीना पॉलराज ने क्रमशः 2014 और 2015 में वीएस सुरेखा के राष्ट्रीय और साथ ही राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ को 4.00 मीटर को सुधाकर 4.20 मीटर कर लिया. अजित 174 किग्रा भार उठाकर क्लीन एंड जर्क में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ा और एथलीटों द्वारा कायम किए जा रहे नए रिकार्ड्स के बीच अपना भी नाम दर्ज कराया.
लॉन्ग-जम्पर जेस्विन एल्ड्रिन (तमिलनाडु) आईआईटी गांधीनगर में जारी ट्रैक एंड फील्ड प्रतियोगिता के दूसरे दिन सबसे बड़े विजेता रहे. उन्होंने पहली बार राष्ट्रीय खेलों के रिकॉर्ड कायम करने केलिए अपने तीसरे प्रयास में 8.21 मीटर की छलांग लगाई. यहां तक कि वह राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता एम. श्री शंकर को भी पीछे छोड़ने में सफल रहे और अपने अंतिम प्रयास में 8.26 मीटर की छलांग लगाकर सुधार किया.
शॉट पुटर तजिंदरपाल सिंह तूर (सर्विसेज) और 400 मीटर धावक मोहम्मद अजमल (केरल) ने भी राष्ट्रीय रिकार्ड फिर से कायम किए लेकिन असल दिन भारोत्तोलक अजित का था. रेलवे के कर्मचारी, अजीत ने 73 किग्रा वर्ग का स्वर्ण पदक 315 किग्रा के कुल वजन के साथ लिया. क्लीन एंड जर्क में 174 किग्रा के प्रयास ने अचिंता सुली के 173 किग्रा के राष्ट्रीय अंक को तोड़ दिया. स्नैच में अपने तीसरे प्रयास में 141 किग्रा भार उठाने के बाद उन्होंने सर्विसेज लिफ्टर पर 11 किग्रा का फायदा उठाया. उन्होंने अपने पहले प्रयास में 165 किग्रा के साथ क्लीन एंड जर्क खोला और मील का पत्थर के लिए बार को 174 किग्रा तक बढ़ाया.
सर्विसेज का प्रतिनिधित्व करते हुए, अचिंता कमजोर नजर आए. उन्होंने 130 किग्रा की लिफ्ट पूरी करने से पहले स्नैच में दो नो लिफ्ट्स के साथ शुरुआत की. उन्होंने क्लीन एंड जर्क में अपने तीसरे प्रयास को छोड़ना पसंद करते हुए कुल 295 किग्रा के साथ रजत जीता. केरल के देवप्रीधन बी ने कुल 281 किग्रा के साथ कांस्य पदक जीता.
तजिंदर पाल सिंह तूर, जिन्होंने ओरेगॉन में विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में कमर में खिंचाव के कारण एक भी प्रयास नहीं किया था, ने प्रतियोगिता में यादगार वापसी की. उन्होंने पहले अपने चौथे प्रयास में 20.14 मीटर की दूरी के साथ राष्ट्रीय खेलों के पुरुषों के शॉट पुट रिकॉर्ड की बराबरी की और अंतिम प्रयास में 20.75 मीटर की दूरी तय कर इसे तोड़ दिया.
एथलीटों के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा चल रही थी. गुजरात महिला टेनिस टीम ने महाराष्ट्र की चुनौती को हराकर राष्ट्रीय खेलों का स्वर्ण पदक बरकरार रखा. अंकिता रैना और वैदेही चौधरी ने अहमदाबाद के रिवरसाइड स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में डबल्स रबर के शुरुआती सेट में 2-4 से पिछड़ने के बाद लगातार आठ गेम जीते.
अंकिता रैना ने दूसरे सिंगल्स मुकाबले में सबसे पहले रुतुजा भोसले को हराया. अनुभवी खिलाड़ी दबाव से बेपरवाह थी और उसने शुरुआती सेट में सिर्फ एक गेम गंवा दिया. रुतुजा भोसले ने अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़कर दूसरे सेट में 3-2 की बढ़त ले ली, लेकिन अंकिता रैना ने सीधे सेटों में मैच जीत लिया.
तेलंगाना की किशोरी ईशा सिंह राष्ट्रीय खेलों में एक अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी उम्मीदों पर खरी उतरीं, जब वह महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्वर्ण जीतने के लिए मजबूत विरोधियों के साथ खड़ी हुईं. उन्होंने पहले 584 अंकों के साथ क्वालीफिकेशन में शीर्ष स्थान हासिल किया, जो ओलंपियन मनु भाकर (हरियाणा) से एक स्थान अधिक है. उन्हें अपने रैंकिंग मैच के बाद विभूति भाटिया (हरियाणा) के खिलाफ शूट-ऑफ जीतने की जरूरत थी.
मेडल मैच में रिदम सांगवान (हरियाणा), अभिज्ञान अशोक पाटिल (महाराष्ट्र) और मनु भाकर के खिलाफ, उन्होंने खिताब का दावा करने के लिए 26 अंक बनाए. रिदम सांगवान ने 25 के साथ रजत और अभिज्ञान पाटिल ने 19 के साथ मनु भाकर (10) के साथ कांस्य पदक साझा किया. उन्होंने कहा- मैं चांद पर हूं. राष्ट्रीय खेलों में स्वर्ण जीतना हमेशा खास होता है. यह एक करीबी मामला था. मुझे स्वर्ण जीतने के लिए अंतिम दो शाटों में शांत रहना पड़ा.
दबाव में भी इसी तरह के प्रदर्शन के साथ शाइस्ता शर्मा (दिल्ली) ने यहां के पास धोलेरा में केंसविले गोल्फ एंड कंट्री क्लब में सुर्खियां बटोरीं. उन्होंने महिला सिंगल्स लॉन बाउल्स फाइनल के अंतिम चार छोरों में 9 अंक बनाए और 12-17 से पीछे होने के बावजूद सरिता तिर्की (झारखंड) के खिलाफ 21-17 की जीत हासिल की.
Women's Artistic Gymnastics - All Around Winners. L- R Pranati Nayak (Silver), Pranati Das(Gold), Eshitaa Rewale(Bronze)..jpeg