केरल को एथलेटिक्स में पंद्रह पदक जीतने का भरोसा

राष्ट्रीय खेलों के लिए बड़े पैमाने पर ‘उभरते’ दल के साथ आने के बावजूद केरल एथलेटिक्स में 10-15 पदक जीतने के बारे में आश्वस्त है. केरल के मुख्य एथलेटिक्स कोच सी विनयचंद्रन ने कहा कि वे कई कारणों से अपने सभी शीर्ष एथलीटों को मैदान में उतारने में असमर्थ थे. फिर भी उनका मानना है कि आईआईटी गांधीनगर ट्रैक एंड फील्ड स्टेडियम में 30 सितंबर से शुरू हो रही एथलेटिक्स स्पर्धाओं में चमकने के लिए उनके दल में पर्याप्त पावर व क्षमता है.
कुछ समय के लिए केरल के उभरते एथलीटों का मार्गदर्शन करने वाले विनयचंद्रन ने राष्ट्रमंडल खेलों 2022 के रजत पदक विजेता मुरली श्रीशंकर, नयना जेम्स, एंसी सोजन (सभी लंबी कूद), अरुण एबी, सैंड्रा बाबू (दोनों ट्रिपल जंप), क्वार्टर-मिलर आरती आर, एंजेल पी देवासिया (ऊंची कूद), मरीना जॉर्ज (हेप्टाथलॉन), दोनों महिला रिले टीमें, पुरुषों की 4x100 रिले टीम आदि के नामों का हवाला दिया, जो पोडियम तक पहुंच सकते हैं.
कोच ने हालांकि यह नहीं बताया कि उनके बच्चे ‘भगवान के अपने देश’ में कौन-कौन से पदक जीत सकते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि केरल की प्रवेश सूची में नाम आने के बावजूद कुछ प्रमुख एथलीट अनुपस्थित रहेंगे. उनका मत है, “उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन हमें अपनी छलांग लगानी होगी. राज्य एथलीटों ने केरल की राजधानी के लक्ष्मीबाई नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिकल एजुकेशन में दस दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में भाग लिया, जिसे लेकर कोच ने संतोष व्यक्त किया.
केरल राज्य खेल परिषद में एक सूचीबद्ध कुलीन कोच, जो चंगनासेरी के एक कॉलेज में प्रशिक्षण प्रदान करता है, विनयचंद्रन ने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि आधिकारिक मजबूरी के कारण, केरल के कई स्टार एथलीट राष्ट्रीय खेलों में सेवाओं के रंगों में प्रतिस्पर्धा करेंगे.
विनयचंद्रन केरल राज्य खेल परिषद में एक सूचीबद्ध एलीट कोच हैं, जो चंगनासेरी के एक कॉलेज में प्रशिक्षण देते हैं. उन्होंने इस तथ्य पर खेद व्यक्त किया कि आधिकारिक मजबूरी के कारण केरल के कई स्टार एथलीट राष्ट्रीय खेलों में सर्विसेज की तरफ से प्रतिस्पर्धा करेंगे. उन्होंने कहा कि हमारे कुछ एथलीट सर्विसेज की तरफ से हिस्सा लेंगे, जिनमें हाल ही में दो राष्ट्रमंडल पदक विजेता ट्रिपल जंपर्स एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबैकर शामिल हैं.
इनके अलावा, शक्तिशाली सर्विसेज की एथलेटिक्स सूची में केरल से तालुक रखने वाले जिनसन जॉनसन, जाबिर एमपी, मोहम्मद अजमल, मेयमन पॉलोज, सचिन बीनू, सेतु एस नायर, मोहम्मद अफसल आदि शामिल हैं. विनयचंद्रन ने धावक अंजलि पीडी और स्टेफी सारा कोशी (800 मीटर) जैसे कई युवा और होनहार एथलीटों को केरल के इस दल के लिए चुना है, जिन पर सबकी नजरें रहेंगी. अंजलि 2021 इंटर-स्टेट चैम्पियन और जूनियर फेडरेशन कप में सिल्वर मेडलिस्ट हैं, जबकि सारा स्टेट चैम्पियन हैं, जो जूनियर फेडरेशन कप में चौथे स्थान पर रही थीं.
Kerala Athletics Team.jpeg

Sort:  

Please like my post sir

Plz like my news sir