शुक्रवार को कई सितारे दिखेंगे ऐक्शन में, राष्ट्रीय खेलों की मचेगी धूम

ओलंपिक खेलों में भारोत्तोलन स्पर्धा की रजत पदक विजेता मीराबाई चानू गांधीनगर के महात्मा मंदिर परिसर में सबसे बड़ा ड्रॉ होंगी, जब शुक्रवार को राष्ट्रीय खेलों की धूम मचेगी, जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा एक भव्य समारोह में खेलों के शुरू करने की घोषणा के एक दिन बाद नौ और स्पर्धाओं में प्रतियोगिताएं शुरुआत होगी.
यहां अहमदाबाद सैन्य और राइफल प्रशिक्षण केंद्र में घरेलू पसंदीदा ओलंपियन इलावेनिल वालारिवन और पश्चिम बंगाल की मेहुली घोष महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में सबका ध्यान आकर्षित करेंगी. जिस दिन निशानेबाजी में तीन स्वर्ण पदक तय होंगे, उस दिन 2012 के ओलम्पिक खेलों के रजत पदक विजेता विजय कुमार की वापसी को भी काफी दिलचस्पी से देखा जाएगा.
शुक्रवार का दिन भारोत्तोलन के अलावा, तीरंदाजी, एथलेटिक्स, तलवारबाजी, जिमनास्टिक, खो-खो, रोलर स्पोर्ट्स, रोइंग और कुश्ती में एथलीटों को भारतीय खेलों में सबसे भव्य मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा. अहमदाबाद में रग्बी 7एस और भावनगर में नेटबॉल में स्वर्ण पदक के मैच भी होंगे.
विश्व चैंपियनशिप के लिए चीन जाने से पहले देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों प्रतिस्पर्धा करने का अवसर मिले, इसलिए उनकी सुविधानुसार टेबल टेनिस स्पर्धाएं पिछले सप्ताह सूरत में आयोजित की गई थीं. अहमदाबाद में कबड्डी, रग्बी 7एस और टेनिस के साथ-साथ भावनगर में नेटबॉल में प्रतिस्पर्धा के शुरुआती चरण कुछ दिन पहले शुरू हुआ था. धोलेरा में लॉन बाउल्स और यहां 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में पहले ही कुछ एक्शन देखा जा चुका है.
आईआईटी गांधीनगर में, पुरुषों और महिलाओं के लिए 20 किमी की पैदल चाल स्पर्धा में क्रमशः राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेता संदीप कुमार और प्रियंका गोस्वामी की प्रविष्टियां चर्चा की विषय बनी हुई है. कॉमनवेल्थ गेम्स में ट्रिपल जंपर्स एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर की सफलता के मद्देनजर जंपिंग पिट पर भी काफी ध्यान लगा रहेगा.
आईआईटी से काफी करीब, महात्मा मंदिर परिसर भारोत्तोलन, तलवारबाजी और कुश्ती में पदकों के मुकाबलों के साथ जीवंत होगा, जबकि सुरम्य साबरमती रिवरफ्रंट में भारत के सर्वश्रेष्ठ रोइंग और रोलर स्पोर्ट्स एथलीट नजर आएंगे. वहीं संस्कारधाम स्कूल की वनीय इलाके में तीरंदाजी और खो-खो स्पर्धाएं होंगी.
राष्ट्रीय खेल कारवां अहमदाबाद के अलावा सूरत और भावनगर जैसे शहरों को छू चुका है और यह शुक्रवार से शुरू होने वाली जिम्नास्टिक स्पर्धाओं के साथ वडोदरा में प्रवेश करेगा. पांच दिवसीय प्रतियोगिता में सबसे पहले कलात्मक जिम्नास्टिक में पुरुष और महिला टीम के पदक तय हो जाएंगे.
हाल ही में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने वाले प्रणति नायक (पश्चिम बंगाल) और प्रोतिस्थ सामंत (त्रिपुरा) के साथ-साथ सत्यजीत मंडल (पश्चिम बंगाल) और सैफ तंबोली (सर्विसेज) उन जिमनास्टों में शामिल हैं, जो थ्राल में समा इंडोर स्पोर्ट्स में शक्ति और नजाकतता से भरे अपने हैरतंगेज प्रदर्शन से प्रशंसकों का मनोरंजन करेंगे.

Mirabai Chanu , Source - Google.jpg