जयशंकर की दो टूक

in #sharadkr19832 years ago

जयशंकर ने कहा हम अपने सैन्य उपकरण कहां से प्राप्त करते हैं यह कोई नया मुद्दा नहीं है या भू-राजनीतिक कारणों से इसमें बदलाव भी नहीं आया है। भारत को अतीत में रूस से स्पेयर पा‌र्ट्स की आपूर्ति को लेकर किसी तरह की समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ा।
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि भारत और अमेरिका को एक साथ मिलकर कट्टरपंथ, उग्रवाद और कट्टरवाद से मुकाबला करने की जरूरत है। रूस से हथियार खरीदने के मुद्दे पर जयशंकर ने कहा कि भारत अपने राष्ट्रीय हित को देखते हुए फैसला करता है कि कहां से हथियार खरीदना है। वह यहां अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन के साथ संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।
जयशंकर ने कहा कि हम अपने सैन्य उपकरण कहां से प्राप्त करते हैं यह कोई नया मुद्दा नहीं है या भू-राजनीतिक कारणों से इसमें बदलाव भी नहीं आया है। उन्होंने यह भी कहा कि भारत को अतीत में रूस से स्पेयर पा‌र्ट्स की आपूर्ति को लेकर किसी तरह की समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि हम अपनी जरूरतों के हिसाब से विभिन्न स्रोतों से हथियार खरीदते हैं।

जयशंकर ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों ने ही अधिक लचीला और विश्वसनीय आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) को प्रोत्साहित करने में दिलचस्पी दिखाई है। कोरोना महामारी के चलते दुनियाभर में आपूर्ति श्रृंखला पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। विदेश मंत्री ने कहा कि उन्होंने ब्लिंकन के साथ बैठक में भारतीयों के सामने अमेरिकी वीजा को लेकर आने वाली चुनौतियों का मुद्दा भी उठाया। ब्लिंकन ने कहा कि यह ज्यादातर कोरोना महामारी के कारण है और अमेरिका इन परेशानियों को दूर करने की कोशशों में जुटा है।
28_09_2022-jai_23103647.jpg