Blue Tea: शाम की चाय को छोड़ ट्राई करे आइस ब्लू टी, इसके फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

in #bluetea2 years ago

भारत में लगभग 40 प्रतिशत लोग चाय के दीवाने हैं और सुबह की शुरुआत चाय के प्याले के साथ ही होगी। भले ही चाय की उत्पत्ति चीन में हुई मानी जाती हो, लेकिन चाय हर देश, हर कल्चर और हर शहर में अपने एक अलग तरीके से बनाई जाती है। चाय की लत बिल्कुल वैसी ही लत है जैसे किसी स्मोकर को सिगरेट की। लेकिन कई मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें तो जहां चाय एक स्वादिष्ट पेय है वहीं चाय के अपने ही नुकसान हैं।
क्या है ब्लू टी-
यह लाजवाब ब्लू टी, बटरफ्लाई पी नामक फूलों से बनाई जाती है। ब्लू टी या नीली चाय आपका मोटापा कम करने के साथ-साथ समय से पहले बढ़ती उम्र के लक्षणों को घटा देती है। हालांकि यह चाया आसानी से नहीं मिलती क्योंकि इस चाय के बारे में कम ही लोग जानते हैं जिस वजह से इसकी डिमांड मार्केट में ज्यादा नहीं है। आप इस चाय को आसानी से अमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स से खरीद सकते हैं।
सामग्री-
2 कप ठंडा पानी
2 टीस्पून शहद
4 टेबलस्पून ग्रीन टी
6 टेबलस्पून ब्लू टी
1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
3 पतली अदरक स्लाइस
कांच का जार
विधि-
कांच के जार में ग्रीन और ब्लू टी डालें। इसमें दालचीनी का टुकड़ा और अदरक डालें। ढककर जार को अच्छी तरह हिलाएं। जार को फ्रिज में 4-5 घंटे के लिए रख दें। तय समय बाद छानकर कप में डालें। ऊपर से शहद डालकर चाय पीएं।
साथ ही जान लें इसके फायदें-

  1. शुगर को करे नियंत्रित- एक कप ब्लू टी का सेवन करने से आपके ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है जिससे आप डायबिटीज की समस्या से बचे रह सकते हैं।
  2. दिल को बनाए हेल्‍दी- ब्लू टी का अगर रेग्‍युलर सेवन किया जाए तो यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है जिससे दिल की कई बीमारियां दूर रहती हैं।
  3. घटाए वजन- वजन घटाने के लिए इस चाय का उपयोग आप सुबह सुबह कर सकते हैं। इसके लिए सुबह एक कप ब्लू टी खाली पेट पिएं आप कुछ ही दिनों में पाएंगे कि आपका वजन कम हो रहा है। फैट बर्न करने में यह चाय काफी फायदेमंद है। रोजाना ब्लू टी का सेवन करने से भूख भी कम लगती है।
    blue tea.jpg