मुंबई में क्रिकेटर कोहली ने रेस्टोरेंट्स ने के लिए किराए पर

in #virat2 years ago

IMG_20220903_122214.jpg ने के लिए किराए पर लिया किशोर दा का बांग्ला, खंडवा वालों ने दी विराट को यह सलाह

खंडवा: हरफनमौला कलाकार किशोर कुमार के मुंबई स्थित बंगले गौरी कुंज को क्रिकेटर विराट कोहली द्वारा किराए पर लिया गया है । विराट कोहली यहां पर एक रेस्टोरेंट डालना चाहते हैं । लेकिन किशोर कुमार के पैतृक शहर खंडवा में स्थित उनके बंगले गौरी कुंज का हाल इन दिनों बहुत ही खस्ता है। और यहां के लोग इस खस्ताहाल बंगले को किशोर कुमार की याद में म्यूजियम व उनके मंदिर के रूप में देखना चाहते हैं । हमने खंडवा के लोगों से बात कर यह जानना चाहा कि जिस तरह से मुंबई में किशोर कुमार के बंगले को किराए पर दे दिया गया क्या उसी तरह खंडवा में भी उनके पैतृक निवास को किराए पर दे देना चाहिए या उसे भी बेच देना चाहिए? जिसे लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं देखने को मिली।

किशोर कुमार सिनेमा जगत के सदाबहार गीतकार, एक्टर को डायरेक्ट जिसे फिल्मी दुनिया में हरफनमौला कलाकार के नाम से भी बुलाया जाता है । अब उनका मुंबई स्थित बंगला जिसका नाम उनके माता और पिता के नाम पर गौरी कुंज रखा गया था । उसे अब भारतीय टीम के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने किराए पर ले लिया है । विराट कोहली यहां पर एक शानदार रेस्टोरेंट डालना चाहते हैं। लेकिन किशोर कुमार के पत्रक शहर में उनके माता पिता की याद में बना गौरी कुंज इन दिनों जर्जर स्थिति में है । किशोर कुमार अंतिम इच्छा थी कि वह अपना अंतिम समय खंडवा के गौरी कुंज में बताएं। दरअसल खंडवा और मुंबई के बंगले का नाम किशोर कुमार में गौरीकुंज इसलिए रखा था क्योंकि वह उसे अपने माता और पिता को समर्पित करना चाहते थे। उनके पिता का नाम कुंजीलाल गांगुली था और माता का नाम गौरी देवी था। जिनकी याद में उन्होंने अपने बंगले का नाम गौरी कुंज रखा था। मुम्बई के गौरी कुंज को विराट कोहली के द्वारा किराए पर लिए जाने को लेकर खंडवा के लोगों ने अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी है।

खंडवा के रहने वाले संजय पंचोलिया ने कहा कि किशोर कुमार जब जीवित अवस्था में अंतिम बार खंडवा आए थे, तब मैंने भी उनके साथ कुछ पल बिताए थे। वे यही इस बंगले में बसना चाहते थे । लेकिन दुर्भाग्य से उनकी मौत हो गई। उस महान कलाकार के मकान की एक एक ईट अब निकलती जा रही है। मकान पूरी तरह खंडार होता जा रहा है । लेकिन परिवार वाले इसकी सुध नहीं ले रहे हैं । हमने मीडिया के माध्यम से खबर सुनी कि क्रिकेटर विराट कोहली ने किशोर कुमार के मुंबई स्थित बंगले को किराए पर ले लिया है । और वह वहां रेस्टोरेंट्स खोलना चाहते हैं। हमारी गुजारिश है कि विराट कोहली वहां पर रेस्टोरेंट की जगह कोई संगीत विद्यालय या गीत संगीत से जुड़ी कोई चीज खोलें। ताकि किशोर दा की यादें संजोई जा सके । हम लोग चाहते हैं कि खंडवा वाला घर भी परिवार के लोग सरकार को दे दें ताकि यहां पर किशोर कुमार की याद में म्यूजियम या उनका मंदिर बनाया जा सके।

रेडियो श्रोता संघ के सदस्य मोहम्मद पवार ने बताया कि किशोर दा से सभी लोग आत्मीयता से जुड़े हैं । वे चाहे हमारे बीच नहीं हो लेकिन उन के गीत अभी हमें सुख दुख सहित सभी भाव में भिगो जाते हैं। हमने सुना है कि किशोर दा का मुंबई वाला बंगला किराए पर दे दिया गया है । तो हमने मीडिया के माध्यम से परिवार वालों उसे यही मांग रखी है कि वह खंडवा का बंगला किसी व्यापारी को ना बेचे।बल्कि उसे प्रशासन को दे दे या वह खुद ही यहां पर किशोर कुमार के याद में एक म्यूजियम या संगीत स्कूल खोल दे।

युवा संगीत प्रेमी किशोर गदले ने कहा कि किशोर कुमार से सभी को प्रेम है। लेकिन बड़े दुख की बात है कि किशोर दा का मुंबई वाला बंगला विराट कोहली ने रेस्टोरेंट आने के लिए किराए पर लिया है। हम विराट से कहना चाहते हैं कि वे वहां रेस्टोरेंट की जगह संगीत का कोई स्कूल डाल दे। क्योंकि वह भी किशोर कुमार के बड़े फैन हैं ।इसलिए उन्हें रेस्टोरेंट ना डाल कर कुछ ऐसा करना चाहिए जिससे किशोर कुमार की आत्मा भी प्रसन्न हो जाए।।

समाजसेवी सुनील जैन ने कहा कि किशोर दा की अंतिम इच्छा के मुताबिक वे इसी घर में रहना चाहते थे ।लेकिन ऐसा हो न सका। यहां जन्म लेने के बाद उन्होंने मुंबई में जिस बंगले में रहकर एक अलग मुकाम बनाया अब उसे किराए पर दे दिया गया है। यह बहुत ही दुख की बात है। आज यहाँ खंडवा के घर की स्थिति भी बहुत दयनीय है और वहां भी किशोर दा के परिजनों ने उनके बंगले को किराए पर दे दिया। सरकार भी चाहती है कि किशोर दा का खंडवा वाला बंगला वह सरकार को दे दे ताकि यहां पर किशोर दा की याद में कुछ बेहतर स्मारक बनाया जा सके।

स्टेज कलाकार प्रदीप जैन ने कहा कि विराट कोहली ने किशोर दा के परिजनों से उनका बंगला किराए पर ले लिया है । यह उनका निजी मामला है। लेकिन खंडवा में स्थित किशोर दा का मकान हम उनका निजी मामला नहीं मानते । क्योंकि खंडवा का यह घर हमारे लिए किसी धरोहर से कम नहीं। हम उनके परिवार से कहना चाहते हैं कि जब आपने मुंबई का बंगला विराट कोहली को किराए पर दे दिया है तो सरकार जब आपसे खंडवा वाला घर मांग रही है। या संगीत प्रेमी खंडवा वाले घर को लेना चाहते हैं तो आप क्यों नहीं दे रहे। आप इसे दे दे ताकि यहाँ किशोर कुमार की याद में कोई म्यूजियम बनाया जा सके, क्योंकि यह खंडवा की धरोहर है। यह किशोर कुमार की याद में अगर कोई स्मारक बनता है तो आने वाली पीढ़ी भी किशोर कुमार के बारे में जान सकेगी। नहीं तो धीरे-धीरे कर यहां से उनका नाम पूरी तरह से मिल जाएगा।