अमरनाथ यात्रा के लिए कछौना से श्रद्धालुओं का दूसरा दल श्रीनगर के लिए हुआ रवाना

in #travel2 years ago (edited)

IMG-20220706-WA0162.jpgकछौना, हरदोई। दक्षिण कश्मीर के हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर के दर्शन के लिए बुधवार को कछौना नगर से लगभग दो दर्जन तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना हुआ। करीब तीन साल के बाद दक्षिण कश्मीर की पहाड़ियों में स्थित बाबा अमरनाथ बर्फानी के दर्शन के लिए अमरनाथ यात्रा गुरुवार से शुरू हो गई है। इस बार यह यात्रा 43 दिनों तक चलेगी। पवित्र गुफा में प्राकृतिक रूप से बनने वाले बर्फ के शिवलिंग के दर्शन के लिए उत्साहित तीर्थयात्री बाबा बर्फानी की जय जयकार करते हुए नगर से रवाना हुए।

अमरनाथ की गुफा समुद्र तल से करीब 3,800 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। गुफा में मौजूद शिवलिंग की विशेषता यह है कि यह स्वयंभू है। इसकी मान्यता है कि चंद्रमा के घटने-बढ़ने के साथ-साथ शिवलिंग के आकार में बदलाव आता है। इस पवित्र गुफा में भगवान शंकर ने मां भगवती पार्वती को मोक्ष का मार्ग दिखाया था। इस तत्वज्ञान को 'अमरकथा' के नाम से जाना जाता है इसीलिए इस स्थान का नाम 'अमरनाथ' पड़ा। यह कथा भगवती पार्वती तथा भगवान शंकर के बीच हुआ संवाद है।

इस तीर्थयात्रा के लिए नगर से राम कुमार, रमन सिंह, लाला सिंह, शीलू सैनी, विवेक, संतोष, कुक्कू, रामजी मौर्य, संजय, जयशंकर, राजीव, अमित आदि श्रद्धालु जम्मूतवी ट्रेन से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हुए। जिनको नगर के निवासी, सामाजिक कार्यकर्ता व जिला सह धर्मजागरण प्रमुख(आरएसएस) ओमप्रकाश राठौर ने खीर का प्रसाद खिलाकर रवाना किया।वहीं दर्शन को जा रहे भोले के भक्तों को प्रेम शंकर, विकास विश्वकर्मा उर्फ गोल्डी, अभिषेक विश्वकर्मा, अवधेश, सतीश गुप्ता, दीपू सिंह, पप्पू, महेंद्र जायसवाल व अर्पिता राठौर आदि ने मिष्ठान, पानी की बोतलें, नमकीन, बिस्कुट आदि खाद्य सामग्री देकर भोलेनाथ के जयकारे के साथ विदा किया।