नवजोत सिंह सिद्धू ने पटियाला कोर्ट में किया सरेंडर

in #wortheum2 years ago

20220521_002329.jpgकांग्रेस नेता और पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने पटियाला की अदालत में समर्पण कर दिया है। गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने 1988 के रोड रेज मामले में उन्हें एक साल की सज़ा सुनाई है। नवजोत सिंह सिद्धू के मीडिया सलाहकार सुरिंदर डल्ला ने पत्रकारों को बताया कि सिद्धू ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने सरेंडर कर दिया है। अब उनकी मेडिकल जाँच होगी और अन्य प्रक्रियाएँ पूरी की जाएँगी।

इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाख़िल की गई थी। यह मामला क़रीब तीन दशक से भी अधिक पुराना है। पीड़ित परिवार ने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के साल 2018 के फ़ैसले के ख़िलाफ़ पुनर्विचार याचिका दायर की थी। अपने साल 2018 के फ़ैसले में सुप्रीम कोर्ट ने सिद्धू पर लगे ग़ैर-इरादतन हत्या के आरोप को ख़ारिज कर दिया था और उनकी तीन साल की सज़ा को बदलते हुए, उन पर एक हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया था।

ये मामला वर्ष 1988 का है। सिद्धू पर आरोप था कि उन्होंने गुरनाम नाम के एक व्यक्ति की पिटाई की जिसके बाद उसकी मौत हो गई। निचली अदालत ने सिद्धू को इस मामले में पहले बरी कर दिया था लेकिन वर्ष 1999 में हाईकोर्ट में इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ अपील की गई थी। बाद में पंजाब -हरियाणा हाई कोर्ट ने सिद्धू को दोषी ठहराया था और ग़ैर-इरादतन हत्या के मामले में तीन साल की क़ैद की सज़ा सुनाई थी। जिसके बाद यह मामला सुप्रीम कोर्ट पहुँचा था और सुप्रीम कोर्ट ने साल 2018 का आदेश दिया था।