ज़ेलेंस्की बोले देश का 20 फ़ीसदी हिस्सा रूस के कब्ज़े में

in #war2 years ago

e5304db2-57ca-4606-bd1c-aa4d2fc4d3d5.jpgयूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर ज़ेलेंस्की का कहना है कि रूस ने उनके देश के 20 फ़ीसदी क्षेत्र पर कब्ज़ा कर लिया है। यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के सौ दिन पूरे होने वाले हैं और लक्ज़मबर्ग में सासंदों को एक वीडियो लिंक के ज़रिए संबोधित करते हुए उन्होंने कहा दोनों देशों के बीच 1000 किलोमीटर तक फ्रंटलाइन फैली हुई है। और सरहद पर रूस की कॉम्बैट-रेडी सेना तैनात है।

उधर रूसी सेना पूर्वी डोनबास क्षेत्र के सेवेरोडनेत्स्क शहर पर हमले तेज़ कर रही है। ब्रिटेन के रक्षा अधिकारियों का कहना है कि रूस ने अधिकांश शहर पर कब्ज़ा कर लिया है। सेवेरोडोनेत्स्क यूक्रेन के नियंत्रण में सबसे पूर्वी शहर है और यहां के गवर्नर सेरही हैदाई का कहना है कि “रूस सभी ओर से शहर की सुरक्षा को तोड़ने की कोशिश कर रहा है।” हालांकि उन्होंने कहा कि यूक्रेन के सैनिक जवाबी हमले कर रहे है दुश्मन को पीछे भी धकेल रहे हैं।

उन्होंने कहा कि शहर में सड़कों पर चल रही तेज़ लड़ाई के कारण लोगों को सुरक्षित बचा कर बाहर निकालने का काम "बेहद खतरनाक" होता जा रहा है। गुरुवार देर शाम को किए गए वीडियो संबोधन में ज़ेलेंस्की ने कहा कि डोनबास की स्थिति में बहुत बदलाव नहीं आया है,लेकिन यूक्रेनी सेना ने सेवेरोडनेत्स्क की लड़ाई में "कुछ सफलता" ज़रूर पाई है। लगभग 15,000 आम नागरिक शहर में फंसे हुए हैं, जिनमें से कई ने बड़े पैमाने पर लोगों ने एज़ोट रासायनिक संयंत्र में शरण ली है।