बेसिक शिक्षा अधिकारी ने संविलियन विद्यालय के निरीक्षण में होनहार बेटी को सराहा

in #hardoi2 years ago

FB_IMG_1651243650573.jpgकछौना/हरदोई। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने शैक्षिक गुणवत्ता की जमीनी हकीकत जानने के लिए संविलियन विद्यालय सुन्नी व संविलियन विद्यालय कछौना का निरीक्षण किया। उन्होंने नामांकन के साथ शैक्षिक गुणवत्ता पर ध्यान देने का शिक्षकों को निर्देश दिया। जूनियर हाई स्कूल कछौना में कक्षाओं में जाकर छात्रों से आवश्यक प्रश्न पूछे। परन्तु छात्रों ने सार्थक उत्तर नहीं दे सके। जिस पर उन्होंने शिक्षकों को शैक्षिक गुणवत्ता सुधारने का आवश्यक दिशा निर्देश दिया। कक्षाओं में जाकर छात्रों को पाठ पढ़ाया। रसोईया घर पहुंचकर मध्यान भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान दिया। छात्रों से भोजन के बारे में जानकारी ली। कस्तूरबा विद्यालय का छात्रावास स्वीकृत हो गया है, जो पीछे पड़े खेलकूद मैदान में स्टेशन मार्ग की तरफ बनाए जाने का सुझाव रखा गया।निरीक्षण के दौरान स्पोर्ट्स हॉस्टल के लिए जनपद की एकमात्र बालिका गुलफशां उच्च प्राथमिक विद्यालय हथौड़ा कछौना का चयन किया गया है। वह लखनऊ मण्डल की बेसिक शिक्षा खेलकूद प्रतियोगिता 2021-22 में ओवर आल चैंपियन भी थी।

FB_IMG_1651243659483.jpgजिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस होनहार बालिका को उपहार देकर हौसला अफजाई की। इस शिक्षिका के सपने को पूरा करने के लिए शिक्षिका सुनीता, श्रवण कुमार मिश्रा, आदर्श पटेल ने सीमित संसाधनों में बिटिया को मंजिल तक पहुंचाने का अथक प्रयास किया है। कछौना की टीम को बिटिया पर गर्व है। परिषदीय स्कूल में पढ़ने वाली कछौना की माधुरी ने वर्ष 2004 में भारत के राष्ट्रपति डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम साहब से अर्जुन अवार्ड पाकर कछौना का गौरव बढ़ाया था। उसके सपनों को साकार करने में नीवं का पत्थर बनने का कार्य उस समय के खंड शिक्षा अधिकारी कृष्ण बिहारी शुक्ला ने किया था। उसका नामांकन स्पोर्ट्स हॉस्टल में करवाया था। आज फिर गुलफशां को सफल होने पर फिर माधुरी याद आ गई।

इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार बोस, प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष प्रेम कुमार, समस्त एआरपी मौजूद रहे।