आईपीएल का फाइनल मुकाबला आज, किताब के लिए भिड़ेंगी राजस्थान और गुजरात की टीमें

in #ipl20222 years ago

FThxQscaQAQACvr.jpgगुजरात और राजस्थान टीमों के बीच IPL 2022 का फाइनल मुकाबला आज रविवार रात 8 बजे से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर खेला जाएगा। दुनिया भर की नजरें ये देखने पर रहेंगी कि क्या आईपीएल को एक नया चैंपियन मिलता है या फिर राजस्थान एक बार फिर ट्रॉफी अपने घर में सजाता है। राजस्थान पहले सीजन की विजेता है, जबकि गुजरात की टीम पहली बार टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही है।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को खिताबी मुकाबले में आमने सामने होंगी- गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स, वो दो टीमें जो प्वाइंट्स टेबल की टॉप 2 टीमों में शुमार थी और अब यही दो टीमें आईपीएल 2022 का फाइनल भी खेलने वाली हैं। करीब सवा लाख दर्शक इस फाइनल को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद होंगे ऐसा अंदाजा लगाया जा रहा है। इससे पहले किसी आईपीएल फाइनल को इतने दर्शक नहीं मिले हैं। अगर गुजरात की टीम ये खिताबी मैच जीत जाती है तो इतिहास बन जाएगा, जबकि राजस्थान की टीम के टाइटल जीतने पर इतिहास दोहराया जाएगा, क्योंकि आईपीएल का पहला सीजन इस टीम ने जीता था। वहीं, गुजरात के पास पहली बार में ही खिताबी जीत हासिल करने का मौका है।

hardik-and-samson-cricket-16509438243x2.jpeg14 साल पहले (2008 में) लीग में सुनहरी शुरुआत करने वाले राजस्थान रॉयल्स एक बार फिर इतिहास दोहराना चाहेंगे। वहीं, कई दिग्गज टीमों को धराशायी कर अपने पहले सीजन में ही फाइनल खेलने वाली गुजरात टाइटंस की टीम कामयाबी का नया इतिहास बनाने की फिराक में होगी। ये हार्दिक और संजू की कप्तानी का पहला आईपीएल फाइनल है और दोनों खिताब पर कब्जा जमाना चाहेंगे।

दोनों ही टीमों के पास कई मैच विनर खिलाड़ी मौजूद हैं, जो अपने प्रदर्शन के बलबूते मैच जिताने का माद्दा रखते हैं। गुजरात के लिए हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राशिद खान और राहुल तेवतिया ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने ऐसा करके दिखाया है। वही राजस्थान के लिए यजुवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, कप्तान संजू सैमसन और इंग्लिश खिलाड़ी जॉस बटलर जिन्होंने इस प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा रन बनाएं हैं ने मैच जिताऊ प्रदर्शन किया है। अभी तक 5 टीमों ने ही आईपीएल खिताब पर अपना कब्जा किया है अगर गुजरात टाइटंस जीता तो वह खिताब जीतने वाली छटी टीम होगी।