मो. समी ने कहा मैंने शोएब अख्तर से ज्यादा तेज गेंद फेंकी थी

in #cricket2 years ago

IMG-20220502-WA0120.jpgजब भी वर्ल्ड क्रिकेट में तेज गेंदबाजी की चर्चा होती है पाकिस्तान गेंदबाज सबसे ऊपर आते हैं। वो अलग बात है कि मौजूदा दौर में भारत भी किसी पीछे नहीं है और उमरान मलिक, प्रसिद्ध कृष्णा और कुलदीप सेन जैसे गेंदबाजों ने एक उम्मीद दी है। लेकिन फिर भी सबसे ज्यादा तेज गेंदबाज पाकिस्तान क्रिकेट से ही आए हैं और सबसे ज्यादा तेज गेंद फेंकने का रिकार्ड भी पाकिस्तानी गेंदबाज के नाम ही है। चाहे 90 के दशक में वसीम अकरम और वकार युनुस की जोड़ी हो या फिर 2000 में शोएब अख्तर की रफ्तार जो हमेशा बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें खड़ी करता था। इसके अलावा पाकिस्तान में मोहम्मद समी, मोहम्मद आमिर और मोहम्मद आसिफ जैसे गेंदबाजों ने अपनी छाप छोड़ी।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज गेंद की बात करें तो ये रिकार्ड शोएब अख्तर के नाम है जिन्होंने 2002 में न्यूजीलैंड के सामने 161 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। लेकिन अब पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज समी ने कहा कि अख्तर नहीं सबसे तेज गेंद उन्होंने फेंकी है। उन्होंने कहा उन्होंने एक या दो बार ऐसा किया।

समी ने एक टीवी चैनल पर बोलते हुए कहा "एक मैच था जहां मैंने 162 किलोमीटर प्रति घंटे और 164 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दो गेंदें फेंकी थीं। लेकिन मुझे बताया गया कि बालिंग मशीन काम नहीं कर रही है, इसलिए वो रिकार्ड नहीं हुई। पाकिस्तान के पूर्व गेंदबाज ने आगे कहा कि 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को पार करने वाले गेंदबाज चुनिंदा मौकों पर ही ऐसा कर पाए हैं।

अगर आप कुल मिलाकर गेंदबाजी के इतिहास पर नजर डालें तो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की सीमा पार करने वाले गेंदबाजों ने ऐसा सिर्फ एक या दो बार ही किया है। ऐसा नहीं है कि वे इसे लगातार करते रहे। उनके करियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 36 टेस्ट, 87 वनडे और 13 टी20 मैच खेले हैं। 15 साल के लंबे क्रिकेटिंग करियर में समी को लगातार मौके नहीं मिले। उन्होंने अपना आखिरी मैच 2016 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।

उनकी सबसे तेज गेंद जो रिकार्ड में मौजूद है वो है जिम्बाब्वे के खिलाफ 2003 में शारजाह में की गई गेंद जो 156.4 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से फेंकी गई थी।