'मन की बात' में भारत की भाषाओं और बोलियों पर बोले पीएम मोदी

in #wortheum2 years ago

IMG-20220529-WA0210.jpgप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 'मन की बात' कार्यक्रम में बोलते हुए देश की अलग-अलग भाषाओं को भारत की सशक्ति और एकजुटता के पीछे सबसे बड़ी वजह बताया।

पीएम मोदी ने कहा, "हमारे देश में कई सारी भाषा, लिपियाँ और बोलियों का समृद्ध खजाना है. अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग पहनावा, खानपान और संस्कृति, ये हमारी पहचान है। ये विविधता, एक राष्ट्र के रूप में हमें अधिक सशक्त करती है और एकजुट रखती है।"

पीएम मोदी ने इसके लिए कर्नाटक की एक छात्रा का उदाहरण भी दिया। उन्होंने कहा, "कल्पना ने हाल ही में कर्नाटक में अपनी 10वीं की परीक्षा पास की है, लेकिन, उनकी सफलता की बेहद खास बात ये है कि कल्पना को कुछ समय पहले तक कन्नड़ भाषा ही नहीं आती थी।"

"उन्होंने, ना सिर्फ तीन महीने में कन्नड़ भाषा सीखी, बल्कि 92 नम्बर भी लाकर के दिखाए। आपको यह जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन ये सच है. उनके बारे में और भी कई बातें ऐसी हैं जो आपको हैरान भी करेंगी और प्रेरणा भी देंगी।"

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, "कल्पना, मूल रूप से उत्तराखंड के जोशीमठ की रहने वाली हैं। वो पहले टीबी से पीड़ित रही थीं और जब वे तीसरी कक्षा में थीं तभी उनकी आँखों की रोशनी भी चली गई थी, लेकिन, कहते हैं न, ‘जहाँ चाह-वहाँ राह’।"