उत्तर प्रदेश में स्कूल और कॉलेजों की गर्मियों की छुट्टियां हुईं शुरू

in #education2 years ago

IMG_20220521_020200.jpgउत्तर प्रदेश में शुक्रवार से प्राइमरी स्कूलों और कॉलेजों में गर्मियों की छुट्टियां हो गई हैं। 20 मई से लेकर आगामी 15 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे, हालांकि निजी स्कूलों ने गर्मी की छुट्टियां की घोषणा नहीं की है।

दरअसल, दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में गर्मी का मौसम पूरे शबाब पर है। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अधिकतम तापमान रिकार्ड तोड़ चुका है। शुक्रवार से फिर दिल्ली-एनसीआर में लू चलने के आसार हैं। इस बीच पैरेंट्स लगातार स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित करने मांग कर रहे हैं। कुछ निजी स्कूल गर्मी की छुट्टी घोषित भी कर चुके हैं, लेकिन ज्यादातर ने अवकाश घोषित नहीं किया है। इसको लेकर पैरेंट्स में नाराजगी भी है।

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में आगामी 20 मई (शुक्रवार) से सरकारी स्कूलों में गर्मी का अवकाश शुरू हो गया है। इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां होगी। इस तरह 20 मई को यूपी में सरकारी स्कूल बंद हो गए हैं और 16 जून से स्कूलों का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। इससे पहले यूपी में 20 मई से स्कूलों में छुट्टियां होती थीं और फिर 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू होता था। दरअसल, सर्दियों में छुट्टियां 25 दिन की कर दी गई थीं, इसलिए गर्मियों की छुट्टियां एक पखवाड़े कम कर दी गई हैं।