विजिलेंस की छापेमारी में रंगेहाथ बिजली चोरी करते पाए गए तीन लोग, मामला दर्ज

in #hardoi2 years ago

IMG-20220820-WA0222.jpgकछौना, हरदोई। विद्युत उपकेंद्र कछौना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्र में लगातार बढ़ रही लाइनलास (बिजलीचोरी) की दर की रोकथाम के लिए विद्युत विभाग ने शिकंजा कसना प्रारंभ कर दिया है। बृहस्पतिवार सुबह तड़के हरदोई विजिलेंस टीम ने नगर कछौना में छापेमारी कर 3 लोगों के यहाँ बिजली चोरी पकड़ी। इन सभी के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्युत उपकेंद्र कछौना क्षेत्र में काफी समय से ज्यादा बिजली खपत के सापेक्ष कम बिलिंग आ रही थी। विभागीय रिपोर्ट के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों की अपेक्षा नगर कछौना क्षेत्र में अधिक चोरी और लाइनलास हो रहा था। इसी के तहत विद्युत चोरी रोकने और लाइनलास कम करने के उद्देश्य से हरदोई विद्युत विजिलेंस टीम ने बीते वृहस्पतिवार तड़के सुबह लगभग चार बजे से क्षेत्रीय टीम के साथ नगर कछौना के विभिन्न वार्डों में छापेमारी अभियान चलाया। छापेमारी के दौरान टीम ने नगर के ठाकुरगंज वार्ड में राजकुमार सिंह पुत्र रतन सिंह, मान सिंह पुत्र स्व. रामपाल सिंह को एलटी लाइन में कटिया डालकर व नई कालोनी में अबरार पुत्र अब्दुल हक को मीटर बाईपास करके रंगेहाथ बिजली चोरी करते पकड़ा। तीन लोगों के विरुद्ध विद्युत अधिनियम के अंतर्गत सुसंगत धाराओं में बिजली चोरी का मामला दर्ज किया गया है। अवर अभियंता राजकुमार गौतम ने उक्त मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि बिजली चोरी करते पाए जाने पर विधिक कार्यवाही के तहत जुर्माना व जेल दोनों का प्राविधान है।

घरों के बाहर मीटर लगवाने के निर्देश

विजिलेंस व विद्युत विभाग की टीम ने चेकिंग के दौरान तमाम घर ऐसे पाए गए, जिनके मीटर घरों के अंदर ऐसी जगह पर लगे थे जिन्हें देखने में असुविधा एवं मीटर से छेड़छाड़ की संभावना को देखते हुए टीमों ने जल्द से जल्द इन सभी लोगों के मीटर घर के बाहर टंगवाने के निर्देश दिए। ताकि अगर कहीं छेड़छाड़ हो तो उसे बाहर से ही तुरंत देखा जा सके।