वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले के बाद तुर्की ने इराक़ को सुनाई खरी-खोटी

in #attack2 years ago

IMG_20220727_165724.jpgतुर्की ने इराक़ के मूसल में अपने वाणिज्य दूतावास पर हुए हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। तुर्की के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी करके कहा है कि ये इराक़ की ज़िम्मेदारी है कि वो राजनयिकों और कॉन्सुलर मिशन की रक्षा करे।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 27 जुलाई की सुबह मूसल में उसके वाणिज्य दूतावास पर हमला हुआ। हालाँकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है। तुर्की ने इराक़ से मांग की है कि वो इस हमले के दोषियों को तुरंत पकड़कर सज़ा दिलाए।

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि ये और भी चिंता करने की बात है कि ये हमला ऐसे समय में हुआ, जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक हो रही थी और वो भी इराक़ की मांग पर। तुर्की ने एक बार फिर इराक़ से कहा है कि वो आतंकवाद के ख़िलाफ़ युद्ध पर ध्यान केंद्रित रहे और वहाँ मौजूद आतंकवादियों का ख़ात्मा करे।

मंगलवार को सुरक्षा परिषद ने कहा था कि तुर्की और इराक़ ने पिछले दिनों इराक़ के दुहोक प्रांत में हुए हमले की संयुक्त जाँच के लिए रज़ामंदी जताई है। इराक़ ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की मांग की थी।

20 जुलाई को इराक़ी प्रांत में हुए हमले में नौ इराक़ी पर्यटक मारे गए थे और 33 अन्य घायल हो गए थे। इराक़ ने इस हमले के लिए तुर्की सशस्त्र बल को ज़िम्मेदार ठहराया था। हालाँकि तुर्की ने इससे इनकार किया था।