*केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का भव्य आयोजन*

in #kotma2 years ago

IMG-20220622-WA0004.jpg
क्षेत्र के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान केन्द्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी में योग महोत्सव सप्ताह (15 जून से 21 जून 2022) के अंतर्गत योग से संबंधित भाषण प्रतियोगिता, निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया|
इसी क्रम में आज 21 जून को केंद्रीय विद्यालय जमुना कॉलरी में ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया गया । कार्यक्रम का शुभारम्भ कार्यक्रम -संयोजक विद्यालय के शारीरिक एवं स्वास्थ्य शिक्षक श्री संधू बांद्रा द्वारा विश्व योग दिवस पर संक्षिप्त प्रकाश डालने से हुआ।
इसके साथ ही प्राइमरी कक्षा की छात्रा पाखी ने योग के द्वारा मनुष्य के जीवन व कार्यों पर पड़़ने वाले प्रभाव पर सारगर्भित भाषण से सबमें ऊर्जा का संचार किया ।
कार्यक्रम का मंच-संचालन हिन्दी शिक्षिका श्रीमती अंबिका द्वारा किया गया| साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों को कई योग और प्राणायाम अभ्यास करवाने के साथ ही उनके अनेक फ़ायदे बताए ताकि विद्यार्थी अपने जीवन में स्वस्थ और सफल हो सकें।
कार्यक्रम के अन्तर्गत श्री संधू बांद्रा (शारीरिक शिक्षा शिक्षक) के नेतृत्व में प्रार्थना सभा में कई प्रकार की यौगिक क्रियाएँ, आसन, प्राणायाम आदि किए गए, जिसमें विद्यालय के सभी अध्यापकगण व विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।
विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य श्री अजमल खान ने अपने ओजस्वी व जानकारीपूर्ण वक्तव्य में ‘योग का दैनिक जीवन में महत्त्व तथा योग के इतिहास को अपने भाषण में प्रमुखता दी। उन्होंने विद्यार्थियों को योग अपनाकर स्वास्थ्य और सफलताएँ अर्जित कर माता-पिता और शिक्षकों सहित सबको गौरवान्वित करते रहने का संदेश दिया।
कार्यक्रम के सफल आयोजन में विद्यालय के सीसीए प्रभारी श्री पुष्पेन्द्र सिंह, श्रीमती अंबिका, श्री शरदेन्दु प्रियदर्शी सहित सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का सहयोग रहा|
राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम सम्पन्न हुआ|