राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना ऑनलाइन पेमेंट का शुभारंभ

काश्तकारों को मिलने वाली सहायता राशि सीधे उनके खाते में जमा होगी

  • कृृषि विपणन राज्य मंत्री

देसूरी पाली। काश्तकारों को मिलने वाली सहायता राशि सीधे ही उनके खाते में जमा होने पर उनको कार्यालयों के चक्कर काटने से राहत मिलने लगेगी और कार्य में भी पारदर्शिता आएगीं यह बात कृृषि विपणन राज्य मंत्री श्री मुरारी लाल मीणा ने सोमवार को स्थानीय पंत कृृषि भवन में ‘‘राजीव गांधी कृृषक साथी सहायता योजना‘‘ के अन्तर्गत ऑन-लाईन पेमेन्ट का शुभारंभ करते हुए कही।

कृृषि विपणन राज्य मंत्री ने दौसा कृृषि उपज मण्डी समिति में आने वाले 8 किसान परिवारों को योजनान्तर्गत ऑन-लाईन सहायता राशि उनके खाते में ट्रान्सफर करवायी तथा लाभार्थी किसानों और उनके परिवार वालों से वीडियो कॉल के मार्फत बात भी की। दौसा निवासी श्रीमती पार्वती देवी ने बताया कि उनके पति रामविलास शर्मा की अक्टूबर, 2021 में मूंगफली के खेत में कार्य करते समय सर्पदंश से मुत्यु हो गई थी। कृृषि विपणन राज्य मंत्री ने श्रीमती पार्वती को अवगत कराया कि राजीव गांधी कृृषक साथी योजना के अन्तर्गत 2 लाख रूपये की राशि उनके खाते में ट्रान्सफर कर दी गई है।

कृृषि विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री दिनेश कुमार ने बताया कि कृषि विभाग की सभी योजनाओं के लिए आवेदन ऑन-लाईन लेने आरंभ हो चुके हैं और अब किसानों को मिलने वाली सहायता राशि को भी ऑन-लाईन करना आरंभ कर दिया गया है। उन्होेंने कहा कि ‘‘राज किसान साथी पोर्टल‘‘ पर आवेदन लिये जाते हैं जबकि ऑन-लाईन भुगतान ‘‘राज पेमेन्ट पोर्टल‘‘ पर किया जा रहा है। ऑन-लाईन सिस्टम लागू होने पर योजनाओं की मॉनिटरिंग और बेहतर ढं़ग से हो रही है।

इस अवसर पर कृृषि विपणन विभाग के निदेशक श्री सीताराम जाट ने बताया कि राजीव गांधी कृृषक साथी सहायता योजना के अन्तर्गत राज्य के कृृषकों एवं खेतीहर मजदूरों द्वारा कृृषि कार्य अथवा मण्ड़ी प्रांगण में विपणन कार्य करते समय दुर्घटना में मृृत्यु या अंग-भंग होने पर मण्ड़ी समितियों के द्वारा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

कार्यक्रम में दौसा कृृषि उपज मण्ड़ी समिति की सचिव श्रीमती संतोष मीणा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। योजना के लाभार्थी वीडियो कॉल के माध्यम से कार्यक्रम में जुड़े।

Sort:  

Nice

Good coverage