सीमेंट फैक्ट्री से हो रहा है भयंकर प्रदूषण; किसी को श्वांस की समस्या तो किसी की फसल हो रही तबाह

in #pali2 years ago

भारतीय सीमेंट मजदूर संघ का आरोप, फैक्ट्री प्रबंधन नहीं कर रहा नियमों का पालन

जैतारण- शुक्रवार को भारतीय सीमेंट मजदूर संघ जोधपुर संभाग महामंत्री हिम्मत सिंह जोधा ने पत्रकार वार्ता के दौरान
क्षैत्र के राबड़ियावास गांव स्थित अबुंजा सीमेंट फैक्ट्री से होने वाले प्रदूषण को लेकर अपना विरोध जताया व उन्होने फैक्टरी से होने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में जानकारी दी। महामंत्री जोधा ने कहा कि फैक्टरी के आसपास की भूमि तो बंजर हो रही है, साथ में लोगों की सेहत पर भी भारी पड़ रहा है। यहां पर फैक्ट्री में पत्थर तोड़ने में उपयोग होने वाली विस्फोटक सामग्री से लेकर चिमनी से निकलने वाला धुआं तक प्रदूषण उगलता है। साथ ही उन्होने बताया कि सीमेंट फैक्टरी की रोचक बात यह है कि शहर में वाहनों से फैल रहे प्रदूषण को रोकने के लिए शासन कठोर कदम उठा रहा है, लेकिन सीमेंट फैक्ट्री के आसपास उड़ती धूल से होने वाली बीमारियों और वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने को लेकर कोई सजग नहीं है। फैक्ट्री से हर दिन कितना प्रदूषण हो रहा है और इसे रोकने के लिए कौन-कौन से इंतजाम किए गए हैं। इसका रिकाॅर्ड केवल कागजों तक ही सीमित है। साथ ही उन्होने फैक्टरी पर आरोप लगाया कि निरंतर फैक्ट्री में विस्फोटक का संचालन हो रहा है। जिसके प्रभाव से आसपास के लोग टीबी, श्वास, दमा, कैंसर जैसी बीमारियों से ग्रस्त हो रहे हैं।
साथ ही महामंत्री जोधा ने कहा कि 5 तारीख को राबडियावास में नई यूनिट लगाने के लिए जन सुनवाई हुई थी । वह जनसुनवाई अंबुजा सीमेंट के अधिकारियों द्वारा सभी को मैनेज करके कि गई व किसानों को इससे दूर रखा गया व सत्यता को छुपाया गया।
साथ ही उन्होने बताया कि आगामी 8 मई को प्रातः 10:00 बजे भारतीय किसान संघ की बैठक आयोजित होगी। बैठक मे अंबुजा सीमेंट फैक्टरी द्वारा मजदूरों व किसानों के साथ किये जा रहे शोषण को लेकर विस्तार से चर्चा की जायेगी।IMG-20220506-WA0059.jpg