अनेक धार्मिक कार्यक्रमों के साथ पर्युषण महा पर्व प्रारम्भ

in #wortheum2 years ago

भीनमाल।स्थानीय महावीर स्वामी जैन मंदिर स्थित आराधना भवन जैन धर्मशाला प्रांगण में पर्युषण महा पर्व के प्रथम दिन बुधवार को अनेक धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

जैन साध्वी IMG-20220824-WA0129.jpgनयपद्म म.सा. ने अपने प्रवचन में कहा कि हमारी आत्मा एक पुराने मन्दिर की तरह है, जिसमें तप-संयम की दीवारे टूट गई है, कषाय रूपी पशुओं ने अपना अड्डा जमा लिया है, ऐसे आत्मा के मन्दिर का जीर्णोद्वार करने के लिए पर्वाधिराज पर्युषण का अवसर आया है। इसके लिए एक लक्ष्मण रेखा है यानि आठ दिन मन्दिर, उपाश्रय आदि को छोडकर कही नहीं जाना है। इन दिनों सावधान रहने की जरूरत है, यदि आपने यह लक्ष्मण रेखा पार कर दी तो बारह कषाय रूपी रावण आपकी आत्मा रूपी सीता का हरण कर लेगा। जैन मुनि ने पर्वाधिराज पर्युषण के प्रथम कर्तव्य अमारी प्रर्वतन का विस्तार से वर्णन करते हुए कुमारपाल महाराजा का चरित्र बताया। कुमारपाल राजा के जीवदया पालन की रोचक कथा सुनकर श्रद्धालु भाव विभार हो गये।
स्थानीय महावीर स्वामी जैन मंदिर स्थित आराधना भवन में आयोजित चातुर्मास के मीडिया प्रभारी माणकमल भण्डारी ने बताया कि पर्वाधिराज पर्युषण के अवसर पर शहर के सभी जिन मन्दिरों को भव्य तरीकों से सजाया गया है। इस दौरान आठो दिन तक जिन प्रतिमा की सुन्दर आंगी भी रचाई जायेगी। सभी धार्मिक स्थानों पर श्रद्धालु विभिन धार्मिक क्रिया कर तप-जप के साथ आराधना कर रहे है।