ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को निखारेगें खेल मैंदान- जिला कलक्टर

in #jodhpur2 years ago

IMG-20220601-WA0025.jpgजोधपुर, 1 मई/ मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक एवं निरोगी राजस्थान की परिकल्पना को ध्यान में रखते हुए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने ‘खेलो जोधपुर‘ अभियान के अंतर्गत बुधवार को जिले की ग्राम पंचायत तिलवासनी, घाणामगरा, जसवंतपुरा एवं जवाहर नवोदय विद्यालय तिलवासनी के खेल मैदान के विकास कार्यो का अवलोकन किया।
जिला कलक्टर ने जवाहर नवोदय विद्यालय तिलवासनी में करीब 17.83 लाख रूपये की राशि से विकसित फुटबॉल,कबड्डी, खो-खो, बास्केटबॉल एवं वॉलीबॉल के खेल मैदान तथा 400 मीटर का रेसिंग ट्रैक एवं पवेलियन का उद्घाटन एवं अवलोकन किया।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक एवं निरोगी राजस्थान की मंशा को ध्यान में रखते हुए ’खेलो जोधपुर’ अभियान के अंतर्गत अब तक जोधपुर जिले में 75 से अधिक खेल मैदानों की स्वीकृति दी जा चुकी है तथा ग्रामीण खेल ओलंपिक तक हमारा लक्ष्य है कि हम जिले की खेल प्रतिभा के लिए उपयुक्त व्यवस्थाएं और सुविधाएं सुनिश्चित करने के क्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक से अधिक खेल मैदानों व खेल सुविधाओं की उपलब्धता कराएंगें।
जिला परिषद द्वारा आयोजित इस भ्रमण कार्यक्रम में जिला कलक्टर ने महात्मा गांधी नरेगा योजना के अंतर्गत तिलवासनी ग्राम में खसरा नम्बर 212 में चारागाह विकास कार्य का अवलोकन किया। इस विकास कार्य में व्यय राशि 6.89 लाख रूपये रही जिसके अंतर्गत मरूभूमि में बून्द बून्द सहेजते हुए पौधे लगाने और हरियाली बढाने ‘‘मटका सिंचाई पद्धति’’ द्वारा शुरू हुई।
जिला कलक्टर ने कहा कि यह विकास कार्य जल संरक्षण, पौधारोपण के सामंजस्य का अनूठा उदाहरण है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा ने जिला कलक्टर को बताया कि इस विकास कार्य के अंतर्गत यहां कुल 300 पौधे लगाये गये है।
श्री गुप्ता ने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान पंचायत समिति बिलाड़ा की ग्राम पंचायत घाणामगरा के श्मशान घाट विकास कार्य का अवलोकन किया। सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि (राज्यसभा) के अंतर्गत हुए इस कार्य पर कुल 11 लाख 88 हजार रूपये व्यय हुए है। उन्होंने पंचायत समिति बिलाड़ा की ग्राम पंचायत जसंवतपुरा के सार्वजनिक सभा भवन का भी अवलोकन किया। जिला परिषद के सीईओं ने जिला कलक्टर को बताया कि यह भवन ग्राम्य गतिविधियों का केन्द्र है तथा इस कार्य में सांसद (राज्यसभा) स्थानीय क्षेत्रीय विकास निधि से 15 लाख रूपये, सांसद (लोक सभा) स्थानीय क्षेत्रीय विकास निधि से 5 लाख, विधायक स्थानीय क्षेत्रीय विकास निधि 5 लाख, राज्य वित्त आयोग पंचम (पं.स. स्तर) 7 लाख 25 हजार ,रायल्टी पंचायत समिति स्तर से 7 लाख रूपये राशि का अंशदान रहा।
इस अवसर पर पंचायत समिति पीपाड़ शहर की प्रधान श्रीमती सोनिया जयंत चौधरी, पंचायत समिति बावड़ी की प्रधान श्रीमती अनीता, पंचायत समिति भोपालगढ़ की प्रधान श्रीमती शांति राजेश जाखड़, सरपंच संघ जोधपुर की जिला अध्यक्षा श्रीमती प्रमिला चौधरी एवं जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा, पीपाड़ शहर और बिलाड़ा के उपखंड अधिकारी भवानी सिंह चारण तथा विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Sort:  

अति सुंदर

खेल से हि सर्वांगीण विकास होता है

खेलों को बढ़ावा देने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करना चाहिए