दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा IPL 2022 Final, ये हैं इस एरेना की खूबियां

in #ipl2 years ago

24 फरवरी 2020 को सामान्य ज्ञान के एक प्रश्न का उत्तर उस समय बदल गया था, जब भारत के गुजरात राज्य के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन किया गया। उससे पहले तक दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत से 10 हजार किलोमीटर दूर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित था। उस स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख से थोड़ी ज्यादा थी, लेकिन अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की दर्शक क्षमता एक लाख 32 हजार है। इसी स्टेडियम में आईपीएल 2022 का फाइनल मैच गुजरात टाइटन्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाना है। इससे पहले जान लीजिए कि इस स्टेडियम की खासियत क्या है और ये क्यों विश्व प्रसिद्ध हो गया है।

अभी तक इस स्टेडियम में पूरी क्षमता के साथ कोई मुकाबला नहीं खेला गया, क्योंकि कोरोना वायरस महामारी ने ऐसा होने नहीं दिया। हालांकि, इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के 15वें सीजन के फाइनल में इस स्टेडियम को पूरी क्षमता के साथ खोला जाएगा और इस तरह एक लाख से ज्यादा दर्शक एक साथ बैठकर इस मुकाबले को देख पाएंगे। इसमें एक लाख 10 हजार का सिटिंग प्लान हैं, जबकि बाकी दर्शक खड़े होकर मुकाबले का लुत्फ उठा सकेंगे। अगर ऐसा होता है तो फिर ये अपने आप में किसी वर्ल्ड रिकॉर्ड से कम नहीं होगा। सिर्फ दर्शक क्षमता ही नहीं, बल्कि इस स्टेडियम की कई और चीजें भी दुनिया के बाकी स्टेडियमों से अलग बनाती हैं।

ये हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की खूबियां

  • इस स्टेडियम में सबसे ज्यादा दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है।

  • स्टेडियम में 4 ड्रेसिंग रूम हैं, जो आमतौर पर बाकी स्टेडियमों में दो होते हैं।

76 कॉर्पोरेट बॉक्स स्टेडियम में हैं, जिनमें 25-25 लोगों के बैठने की क्षमता है।

  • इस स्टेडियम कैंपस में 3 हजार कार और 10 हजार दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा उपलब्ध है।

स्टेडियम कैंपस में विशाल जिम है। इतना बड़ा जिम दुनिया के किसी भी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है।

  • स्टेडियम में LED रिंग लाइट हैं, जिससे अंडर खेलने का मजा अलग होता है।

  • स्टेडियम कैंपस में ओलिंपिक साइज का स्विमिंग पूल है, जो अन्य किसी क्रिकेट स्टेडियम में नहीं है।
    IMG_20220529_090646.jpg

Sort:  

जब wortheum news में लाइक करने पर ही एक दूसरे का फायदा होगा तब क्यों ना हम एक दूसरे को लाइक करें। हमने आपको लाइक ओर फॉलो किया है ।प्लीज़ आप भी हमे लाइक ओर फॉलो। करें।....todazsnews🙏🌹