*जल और स्वच्छता के क्षेत्र में भारत ने रचे नए आयाम : शेखावत*

in #jodhpur2 years ago

जल और स्वच्छता के क्षेत्र में भारत ने रचे नए आयाम : शेखावत
IMG-20220607-WA0013.jpg
दुशान्बे में दूसरी वॉटर प्रोसेस कॉन्फ्रेंस में बोले केंद्रीय जलशक्ति मंत्री

नई दिल्ली 7 जून। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जल और स्वच्छता के क्षेत्र में भारत ने नए आयाम रचे हैं। जल के विषय में हमने निर्धारित समयावधि से पहले लक्ष्य पूरे किए।

मंगलवार को केंद्रीय मंत्री शेखावत ने तजाकिस्तान के दुशान्बे में आयोजित दूसरी वॉटर प्रोसेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में भारत ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों में अपनी पोजिशन न केवल बेहतर की है, बल्कि हम एक लीडर की तरह देखे जाने लगे हैं। जल और स्वच्छता के क्षेत्र में भारत ने नए आयाम रचे हैं। जल के विषय में हमने निर्धारित समयावधि से पहले लक्ष्य पूरे किए। शेखावत ने कहा कि नया भारत 'वसुधैव कुंटुंबकम' की अवधारणा की सोच से आगे बढ़ रहा है और सहायता को भी तत्पर है।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने तजाकित्सान के ऊर्जा और जल मंत्री जुमा दलेर शोफाकिर से भी मुलाकात की। उन्होंने कहा कि मंत्री शोफाकिर से मिलकर मुझे हमेशा खुशी होती है।

भारत का स्टाल बिखेर रहा छटा
केंद्रीय मंत्री शेखावत ने दुशान्बे वॉटर फेस्टिवल में भी शिरकत की। उन्होंने कहा कि तजाकिस्तान प्रवास एक अनोखा अनुभव साबित हो रहा है। दुशान्बे वॉटर फेस्टिवल में मेहमाननवाज मित्र देश की खाद्य संस्कृति से परिचय हुआ। यहां अनेक देशों ने अपनी मौलिकता प्रदर्शित करते स्टॉल लगाए हैं। कहीं वाद्य यंत्र हैं, कहीं सुंदर म्यान में रखी तलवारें हैं। भारत का स्टाल भी अपनी छटा बिखेर रहा है।