इंडोनेशिया की राजदूत कृष्णमूर्ति ने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात

in #worthem2 years ago

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उनके सरकारी आवास पर भारत में इंडोनेशिया की राजदूत इना एच. कृष्णमूर्ति ने शिष्टाचार भेंट की। इस अवसर पर इंडोनेशिया और भारत, विशेष रूप से उत्तर प्रदेश के मध्य संबंधों को और बेहतर करने के विषय में विचार-विमर्श किया गया। राजदूत कृष्णमूर्ति ने मुख्यमंत्री का अभिवादन करते हुए कहा कि मेरे नाम में ही कृष्णामूर्ति जुड़ा हुआ है सो इस प्रदेश से गहरा लगाव होना स्वाभाविक ही है।
इंडोनेशिया व यूपी के लिए शुरू होगी सीधी उड़ान
हम चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश और इंडोनेशिया के बीच एक सीधी हवाई सेवा उपलब्ध हो। तो हमें खुशी होगी। यह हवाई सेवा दोनों देशों के संबंधों को और बेहतर बनाने में सुगमता प्रदान करने वाली होगी।उन्होंने ने कहा मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि उत्तर प्रदेश के बेहतरीन इनिशिएटिव ओडीओपी से प्रेरणा लेकर इंडोनेशिया के बाली में हमने 'वन विलेज वन प्रोडक्ट' के कार्यक्रम शुरू किया है। इस प्रयास से ग्रास रूट लेबल पर इकोनॉमी में बूस्ट आया है। महिलाओं के लिए खासतौर पर शुरू की गई "मिशन शक्ति" के शानदार नतीजों का मैंने अनुभव किया है।
भारत-इंडोनेशिया के बीच साझा संस्कृति, उपासना पद्धति बदली, पर भावना एक
मुख्यमंत्री ने उनका सम्मान करते हुए कहा कि दोनों देश घनिष्ठ सांस्कृतिक एवं वाणिज्यिक संबंधों का दो सदियों से भी लंबा इतिहास साझा करते हैं। बाली और जकार्ता के उल्लेख हमारे पवित्र ग्रंथ रामायण में है। वाल्मीकि रचित रामायण में बाली, जकार्ता, सुमात्रा का प्रमुखता से उल्लेख है। इन क्षेत्रों से जुड़ना हर भारतीय के लिए उत्सकुता और आकांक्षा का विषय है। आखिर राम और बुद्ध की परंपरा से जुड़कर कौन भारतीय गौरवान्वित नहीं होगा। बताया कि उत्तर प्रदेश में असीम संभावनाएं हैं। हम भारत में खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम स्थान पर हैं। शुगर और एथेनॉल का उत्पादन सर्वाधिक यहीं होता है। विभिन्न सब्जियों और फलों के उत्पादन में हम नंबर एक हैं।