बांदा में आंगनबाड़ी केंद्रों पर ड्राई राशन वितरण में अनियमितता की शिकायत, जांच के आदेश

in #banda24 days ago

बांदा 26 अगस्त (डेस्क):-महिलाओं का आरोप: बांदा जिले के चकरेही ग्राम पंचायत की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं ने आंगनबाड़ी केंद्रों में वितरित होने वाले ड्राई राशन के वितरण में गंभीर अनियमितताओं की शिकायत की है। उन्होंने जिला मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) को ज्ञापन देकर बताया कि पिछले तीन वर्षों से ड्राई राशन का वितरण नहीं किया गया है, और एफएलसीआरपी का मानदेय भी दो वर्षों से नहीं दिया गया है। महिलाओं का आरोप है कि बीएमएम भरत द्विवेदी और मनोज यादव के कहने पर ड्राई राशन का काम केवल चहेते समूहों को दिया जाता है, जिससे अन्य समूहों को जानबूझकर परेशान किया जा रहा है।

1000022834.jpg

अधिकारी पर आरोप: महिलाओं ने आरोप लगाया कि चकरेही में कोई भी एनआरएलएम (राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) का अधिकारी नियुक्त नहीं है, और इसी का फायदा उठाकर बीएमएम द्वारा अपने पसंदीदा समूहों को लाभ पहुंचाया जा रहा है। सुलभ शौचालय का संचालन कर रही समूह की निशा को भी मानदेय नहीं दिया जा रहा है। महिलाओं ने आरोप लगाया कि जब वे इस बारे में पूछताछ करती हैं, तो बीएमएम उनके साथ अभद्रता करते हैं।

कार्रवाई की मांग: महिलाओं ने कहा कि बार-बार शिकायत करने के बावजूद भी अधिकारियों द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की जा रही है। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर जल्द ही मामले की उचित जांच और कार्रवाई नहीं की गई, तो वे मुख्यमंत्री के दरबार में जाकर अपनी शिकायत दर्ज कराएंगी। इस मौके पर उमा सिंह, दिव्या राजपूत, शकुंतला, शब्बी देवी समेत कई महिलाएं मौजूद रहीं और सभी ने एक स्वर में न्याय की मांग की।

जांच के आदेश: महिलाओं की शिकायत के बाद सीडीओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बीडीओ (खंड विकास अधिकारी) को इस संबंध में जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में ऐसी अनियमितताओं को रोका जा सके। मामले की जांच शुरू कर दी गई है और उम्मीद है कि जल्द ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।