राष्ट्रपति पुरस्कार की तीनों फाइल निरस्त, किसी का नहीं चयन

in #bulandshahr2 years ago

bulandshahr.jpgराष्ट्रपति पुरस्कार:

  • बेसिक शिक्षा से दो व माध्यमिक से एक प्रधानाचार्य ने किया था आवेदन
  • पूरे यूपी से केवल एक शिक्षक का हुआ चयन, शिक्षकों को निराशा

बुलंदशहर । शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रपति द्वारा शिक्षक दिवस पर दिए जाने वाले राष्ट्रपति पुरस्कार से जिला इस बार भी वंचित रहेगा। जिले से पुरस्कार की दौड़ में बेसिक शिक्षा विभाग के दो तथा माध्यमिक शिक्षा से एक प्रधानाचार्य लाइन में थे। शासन स्तर से जिले की सभी पत्रावलियों को निरस्त कर दिया है। सभी फाइलें निरस्त होने से शिक्षकों के हाथ मायूसी लगी है। पूरे प्रदेश से केवल देवरिया के एक शिक्षक का चयन हुआ है।
शिक्षक दिवस प्रत्येक पांच सितंबर को राष्ट्रपति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को राष्ट्रपति पुरस्कार दिया जाता है। जिले से राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए लिए बेसिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग से तीन शिक्षकों ने आवेदन किया था। ऑनलाइन आवेदन के बाद शिक्षकों ने पत्रावलियां विभाग के पास जमा करा दी थीं। जिला स्तरीय समिति ने भी फाइलों को चेक करके इनकी रिपोर्ट शासन में भेज दी थी। मगर अब शासन स्तर से फाइलों को निरस्त कर दिया है। शिक्षक दिवस पर दोनों विभागों के किसी भी शिक्षक को राष्ट्रपति पुरस्कार नहीं दिया जाएगा। शासन स्तर से पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों की सूची भी जारी हो गई है। वही, राज्य पुरस्कार के लिए जिले से अभी तक किसी शिक्षक की घोषणा नहीं हो सकी है, इसकी चयन प्रकि्रया को भी बीच में रोक दिया है।


इन शिक्षकों को मिल चुका है राष्ट्रपति पुरस्कार
वर्ष 2011 में बेसिक शिक्षा से कांति स्वरूप शर्मा व असगर अली, 2012 में चंद्रपाल सिंह, वर्ष 2013 में हुकुम सिंह को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला। 2016 में एलडीएवी इंटर कॉलेज अनूपशहर के प्रधानाचार्य सत्यपाल सिंह, व 2017 में अमर सिंह इंटर कॉलेज लखावटी के प्रधानाचार्य पीके शर्मा को राष्ट्रपति पुरस्कार मिला था। इसके बाद से किसी भी शिक्षक को पुरस्कार जिले से नहीं मिल सका है।


कोट
राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए जिन शिक्षकों के आवेदन आए थे उन सभी की सूची शासन में पहुंचा दी गई थी। बेसिक व माध्यमिक की तीन फाइलें शासन में गई थी शासन स्तर से किसी भी शिक्षक का चयन इस बार नहीं किया गया है। केंद्र सरकार से चयनित शिक्षकों की सूची भी जारी हो गई है। - शिवकुमार ओझा, डीआईओएस