डेंगू संदिग्धों की नहीं की जा रही एलाइजा जांच

in #bulandshahr2 years ago

IMG_20220425_213721.jpg

  • एनएस-1 से पॉजिटिव आने के बाद पुष्टि के लिए भेजना होता है सैंपल
  • जिले में अब तक 64 लोग एनएस-1 किट से आ चुके हैं पॉजिटिव
    bulandshahr-1587456025.jpg
    बुलंदशहर। जिले में एनएस-1 किट से जांच में 64 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। लेकिन विभाग इन्हें डेंगू मरीज मानने से इंकार कर रहा है और इसकी पुष्टि के लिए एलाइजा जांच करानी थी। जो विभाग द्वारा एक भी मरीज की नहीं कराई गई है। इससे स्वास्थ्य विभाग के नजर में जनपद में अभी तक डेंगू का एक भी केस नहीं है।
    जिले में पिछले वर्ष डेंगु बुखार ने जमकर कहर बरपाया था। पिछले वर्ष जहां 100 से अधिक लोगों की डेंगू-बुखार से मौत हुई थी तो 1300 से अधिक लोग एनएस-1 किट से जांच में पॉजिटिव आए थे और इनकी जांच करने के दौरान 103 में डेंगू बुखार की पुष्टि हुई थी। वहीं, इस वर्ष भी जिले में गांव-गांव बुखार का प्रकोप बना हुआ है और सदर तहसील क्षेत्र के गांव काहिरा में डेंगू बुखार से 10 लोगों की मौत हो चुकी है और अन्य गांवों में भी कई लोगों की बुखार से मौत हो चुकी है। इसके अलावा शहर के निजी अस्पतालों में अब तक 200 से अधिक लोगों में डेंगू बुखार की पुष्टि कर उपचार किया जा चुका है। जिन्हें स्वास्थ्य विभाग द्वारा नकारा जा चुका है। स्वास्थ्य अफसर निजी अस्पतालों की जहां रिपोर्ट को सही मानने से इंकार कर रहा है तो अपने यहां एनएस-1 किट से पॉजिटिव आ रहे लोगों को डेंगू मरीज मानने से इंकार कर रहा है।

पिछले चार वर्षों के आंकड़े

वर्ष और डेंगू के मरीज
2018 में 24
2019 में 12
2020 में 00
2021 में 103
2022 में 00

अकेले जिला अस्पताल में जांच के दौरान लोग मिल रहे एनएस-1 से पॉजिटिव
स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले के समस्त सरकारी चिकित्सालयों पर एनएस-1 की जांच कराने का दावा कर रहा है। लेकिन अभी तक जो लोग विभाग द्वारा पॉजिटिव बताए गए है उनकी जांच जिला अस्पताल की पैथोलॉजी लैब में की गई है। ऐसे में अन्य जगह जांच के नाम पर विभाग ने चुप्पी साध रखी है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. बीके श्रीवास्तव ने बताया कि सभी जगह एनएस-1 किट से जांच की जा रही है। देहात क्षेत्रों में जो लोग पॉजिटिव आते है उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। यहां भी उनकी जांच की जाती है। ऐसे में जिला अस्पताल की रिपोर्ट सही मानी जाती है।

कोट
जिले में किसी भी व्यक्ति की बुखार या डेंगू से मौत नहीं हुई है। एनएस-1 से पॉजिटिव आने वाले लोगों को डेंगू मरीज नहीं माना जाता है। एलाइजा जांच को लेकर जानकारी की जाएगी। देहात क्षेत्रों के सरकारी चिकित्सालयों में एनएस-1 किट से जांच होने की भी जांच कराई जाएगी। - डॉ. विनय कुमार सिंह, सीएमओ