चीनी मिलों पर 164 करोड़ बकाया, बंपर हुई पेराई

in #bulandshahr2 years ago
  • जिले की दो चीनी मिलें हो चुकी है बंद, 222.72 लाख कुंतल पेराई
  • समय पर हो रहा किसानों का भुगतान, मंडल में नंबर वन जिला

बुलंदशहर। जिले की चीनी मिलों में पेराई सत्र अब खत्म होने की कगार पर पहुंच गया है। दो चीनी मिलें बंद हो चुकी हैं, जबकि दो 15 मई तक बंद हो जाएंगी। चीनी मिलों ने किसानों का भुगतान ठीक समय पर किया गया है और इसी की बदौलत जिला भुगतान के मामले में मेरठ में मंडल पहले स्थान पर काबिज है। चारों चीनी मिलों ने जिले के एक लाख से अधिक गन्ना किसानों से 77109.72 लाख का गन्ना खरीदा है, दो चीनी मिले अभी भी गन्ना खरीद रही हैं। चीनी मिलों का भुगतान देखा जाए तो अभी 164 करोड़ बकाया चल रहा है। जिले की चीनी मिलों में पेराई सत्र 2021-22 लगभग पूरा हो चुका है। केवल अगौता की अनामिका और साबितगढ़ चीनी मिल में अभी गन्ना पहुंच रहा है। चीनी मिलों में पेराई की बात करें तो इसमें साबितगढ़ ने 96.67, अनामिका ने 54.90, वेव ने 36.40 और अनूपशहर की दि किसान सहकारी मिल ने 34.75 लाख कुंतल गन्ने की पेराई कर दी है। मिलों में 222.72 लाख कुंतल गन्ने की पेराई पूरी हो चुकी है।

चीनी मिलों पर बकाए की स्थिति
वेव शुगर मिल ---2655.09 लाख
सहकारी मिल --- 6028.88 लाख
अगौता मिल ---5446.45 लाख
साबितगढ़ मिल --- 2312.38 लाख

चुनावों में नहीं बनने दिया मुद्दा
गन्ना भुगतान विधानसभा चुनावों में मुद्दा न बने इसके लिए विभाग द्वारा उस दौरा 14 दिन के भीतर किसानों को पूरा भुगतान दिया। हालांकि अब कुछ आकर भुगतान रूक गया है। मिलों से चीनी मिलों का उठान भी कम हो रहा है तो कुछ बकाया फंस गया है। विभाग की मानें तो अब 14 दिन में भुगतान हो रहा है। चीनी मिलों ने पेराई सत्र पूरा होने से पहले भुगतान करने का पूरा वादा किया है। किसानों को आधा से ज्यादा भुगतान मई तक हो जाएगा।


किसानों का जल्द हो भुगतान
भुगतान न होने से किसान काफी परेशान हैं। किसानों के गन्ना भुगतान की तरफ सरकार का कोई ध्यान नहीं हैं। किसान आर्थिक परेशानियों से जूझ रहे हैं। सरकार ने किसानों का गन्ने का दाम भी ठीक नहीं दिया है। चीनी मिले जल्द से जल्द किसानों का भुगतान करें, यदि भुगतान नहीं होता है तो भाकियू चीनी मिलों का घेराव करेगी।

  • पवन तेवतिया, प्रदेश अध्यक्ष भाकियू सम्पूर्ण भारत

कोट---
चीनी मिलों पर किसानों का अभी 164 करोड़ से अधिक बकाया है। चीनी मिले 14 दिन में किसानों का भुगतान कर रही हैं। किसान परेशान न हों उनका भुगतान समय पर होगा। दो चीनी मिलों में अभी पेराई सत्र जारी है। समय रहते किसानों का पूरा भुगतान कर दिया जाएगा।

  • डीके सैनी, डीसीओ