मिसाइल दुर्घटना को लेकर पाकिस्तान कि खीचतानी

in #india3 years ago

अभी हाल ही में पाकिस्तान के वायुक्षेत्र में एक अनजान मिसाइल घुस गया जो करीब 3 मिनट तक उड़ता रहा और एक निर्माणाधीन मकान से जा टकराया। मिसाइल की गति इतनी तेज थी कि गाड़ियों के शीशे टूट गए।
बाद में पता चला कि भारत की तरफ से ब्रह्मोस मिसाइल मिसफायर हो गया जो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरा। हालांकि मिसाइल में वॉरहेड नहीं लगा था। भारत की तरफ से बयान जारी किया गया कि गलती से यह दुर्घटना हो गई है। पाकिस्तान के तरफ से भी बयान जारी करके बोला गया कि भारत का सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस पाकिस्तान में आ गिरा है। हालांकि पाकिस्तान की तरफ से बहुत सामान्य प्रतिक्रिया आयी। लेकिन कुछ समय बाद जब पाकिस्तान की सोशल मीडिया में दुर्घटना का वीडियो वायरल होने लगा तो पाकिस्तानी सरकार की किरकिरी होने लगी। लोग बात करने लगे कि पाकिस्तान का एयर डिफेंस सिस्टम आखिर फेल क्यों हो गया।
फिर पाकिस्तान ने मामले को गंभीरता से लेना शुरू किया। अब पाकिस्तान कि तरफ से बयान आया कि भारत ने जो किया वो सही नहीं है। पाकिस्तान इस मामले को सुरक्षा परिषद सहित कई अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के समक्ष उठाएगा।
अमेरिका ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ऐसा होता रहता है।
ऐसी घटनाएं कई बार हो चुकी। अभी हाल में रूस युक्रेन युद्ध के दौरान रूस का एक मिसाइल मिसफायर होने कि वजह से बांग्लादेश के एक शिप को हिट कर गया। ताइवान के एक मिसाइल ने चीन के मछुआरे के नाव को हिट किया था।
ऐसी घटनाएं होती हैं। जब भी ऐसी घटना होता बातचीत के जरिए मुद्दे का हल निकाल लिया जाता है। परन्तु पाकिस्तान अब इस मामले को राजनीतिक बना रहा है। वैसे उम्मीद तो नहीं कि कोई अन्तर्राष्ट्रीय संगठन पाकिस्तान की सुनेगा।